top of page
Search

अनज़ानौत: मानव सभ्यता का विनाश



"जबकि देवता शक्तिशाली हैं, हम उनके बारे में बहुत कम सीखते हैं। यह केवल उनके पतन के दिन में है कि एक तेज रोशनी स्वर्ग में चमकती है ”

ईएम फोस्टर, हावर्ड्स एंड


बिना इरादे के एक विचार तक पहुँचा जा सकता है। हमारे अधिकांश विचारों के पीछे कोई जटिल प्रक्रिया नहीं होती है। अधिकांश मानव खोजों को देखकर आप इसे नोटिस कर सकते हैं। आग का आविष्कार यह जानकर नहीं हुआ था कि दो चकमक पत्थर खटखटाने से चिंगारी पैदा होगी, यह संयोग से खोजा गया था। मुझे लगता है कि बहुत सारे अच्छे विचार एक यादृच्छिक प्रक्रिया से आते हैं जो हमारी वास्तविकता को एक कारण के बजाय समग्र प्रणाली की तरह अधिक बनाता है। कलाएँ वह हैं जहाँ मानवजाति यादृच्छिक विचारों का पीछा करने और उन्हें सुंदर अवधारणाओं में बदलने में सक्षम होती है। यह दृश्य कला, सिनेमा और संगीत में है। संगीत, जो वास्तविकता से प्रत्यक्ष प्रेरणा लेता है, इतना सहज नहीं है। आदेश का हमेशा एक अंतर्निहित विचार होता है। अराजकता के बारे में क्या? कुछ कलाकारों ने अराजकता और कार्य-कारण के इर्द-गिर्द अपना संगीत बनाने का विचार किया। उनमें से एक है अनज़ानौत, एक ऐसा समूह जिसका कोई अतीत नहीं है, कोई भविष्य नहीं है और कोई घर नहीं है। एक गूढ़ और आकर्षक बैंड जिसे उसके गीतों के रूप में नाम दिया गया है। एक दिलचस्प प्रक्रिया जो कलाकारों द्वारा अपनी पहचान खोजने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली सामान्य प्रक्रिया के खिलाफ जाती है। बैंड के संस्थापक उगो फिस्ट इस प्रकार इसका वर्णन करते हैं:


"ठीक है, यह तब शुरू हुआ जब मैं अपने नए प्रोजेक्ट के लिए एक नाम खोजने की कोशिश कर रहा था जो पहले से इस्तेमाल नहीं किया गया था और मैं जंडेक से प्रेरित था, जिसने अपने पहले एल्बम पर किसी और के नाम का उपयोग करने के लिए मुकदमा दायर करने के बाद इसी तरह के मुद्दों से बचने के लिए अपना नाम बनाया। . जब तक मैं अनज़ानाट के साथ नहीं आया, तब तक मैंने एक बकवास शब्द जनरेटर के साथ ऑनलाइन खेला, इसे Google पर खोजा और जब यह शून्य परिणामों के साथ वापस आया, तो मुझे पता था कि मेरे पास कुछ है। विचार वहीं से आगे बढ़ा। "


बैंड, जैसा कि उगो फिस्ट यहां विस्तार से बताता है, की एक दिलचस्प मूल कहानी है जो निर्माण में दशकों तक फैली हुई है:


"उद्घाटन से पहले के वर्षों में किए गए निराशाजनक असफल रचनात्मक प्रयासों की एक श्रृंखला के बाद स्लेट को साफ करने के प्रयास के रूप में शुरू हुआ। 35 वर्षों के प्रयासों के बाद बैंड और एक बार के सहयोग के विविध मनगढ़ंत कार्यों में काम करने वाले सहयोगियों का एक प्रेरक वर्गीकरण शामिल है। 5 मई 2015, एक विशेष रूप से गंभीर व्यक्तिगत टकराव के बाद, यह स्पष्ट हो गया कि इन उपक्रमों में सक्रिय भागीदारी से हटने का समय आ गया था। मैंने ठहराव की अवधि में प्रवेश करना समझा जब तक कि कोई प्रेरणा मुझे अन्वेषण के लिए नए सिरे से जमीन की ओर मजबूर नहीं कर सकती । यह घटना 2015 के जुलाई में हुई थी जब मुझे एक हस्तनिर्मित जापानी प्रोटोटाइप "एलेकी रिबन" शैली ओन्डेस मार्टेनोट के अस्थायी कब्जे के साथ उपहार में दिया गया था। थेरेमिन के समान ध्वनि के साथ, लेकिन एक रिबन स्पर्श स्ट्रैंड के उपयोग के माध्यम से नियंत्रित, यह बन गया एक पूरी तरह से नए कलात्मक अभिव्यक्ति की शुरुआत के लिए प्रेरणा पूर्व अवतार और पिछले कार्यों से परिचित किसी को भी अपने अस्तित्व की घोषणा नहीं की"


लेकिन जो उल्लेखनीय है वह यह है कि यूगो को संगीत के प्रति अपना जुनून कैसे मिला। जैसा कि वह हमें बताता है:


"मेरे महान चाचा ने वास्तव में मुझे प्रेरित किया। मेरी माँ के परिवार में कई संगीतकार थे, लेकिन वह विशेष थे क्योंकि उन्होंने अपनी मूल रचनाएँ रिकॉर्ड की थीं। और वह कई टेप डेक का उपयोग करके पुरानी शैली के ओवरडबिंग में थे, इसलिए वह ' मैंने खुद को गिटार बजाते और गाते हुए रिकॉर्ड किया और फिर उसके ऊपर मेंडोलिन लगा दिया और मुझे लगा कि ऐसा करने में सक्षम होना किसी तरह का जादू है। इसने होम रिकॉर्डिंग गियर: कैसेट डेक, रील टीपी रील में शामिल होने के मेरे जुनून को दूर कर दिया। , portastudios और अंततः कंप्यूटर गियर। यह सब उसके साथ शुरू हुआ"


एक और दिलचस्प तथ्य यह है कि बैंड के नाम की यादृच्छिकता पटरियों के नाम, प्राप्ति और रिलीजिंग प्रक्रिया में भारी रूप से ध्यान देने योग्य है:


"यह सभी एल्बम और गाने के शीर्षक के लिए पहचानकर्ता के रूप में बकवास शब्दों का उपयोग करने का निर्णय लिया गया था। न्यूमेरोलॉजिकल तत्वों को गीत / ट्रैक की लंबाई के साथ रिलीज में भी शामिल किया गया था, जो अवधि के निर्धारित सेट तक सीमित था, या तो 8, 22 या 44 मिनट, बिल्कुल। 8 मिनट के टुकड़े भी केवल 8 के सेट में जारी किए जाएंगे और आज तक, इस कॉन्फ़िगरेशन के साथ कुल 8 एल्बम हैं। 22 और 44 मिनट के टुकड़े सभी स्टैंड अलोन रिलीज होंगे। इन बाधाओं का एकमात्र अपवाद बाइनरी थीम वाली रिलीज थी , 00110000 00110001, जिसमें सभी टेक्स्ट बाइनरी में कोड किए गए थे, और 20160611, जो 11 जून, 2016 को अधिनियमित 4 घंटे के इंस्टॉलेशन प्रदर्शन की लाइव रिकॉर्डिंग है। रिलीज़ की पैकेजिंग को तब एक पूर्वनिर्धारित टेम्पलेट का उपयोग करने के लिए प्रतिबंधित किया गया था ताकि प्रत्येक शीर्षक एक चल रही श्रृंखला का हिस्सा प्रतीत होगा"

लेकिन यह ऊपर बताए गए पहलुओं तक ही सीमित नहीं था, क्योंकि मौलिकता का समान स्तर हर ट्रैक के कवर में भी मौजूद है:


"हर रिकॉर्डिंग में कई ओवरलेड मूल तस्वीरों के साथ-साथ पाठ के एक पैराग्राफ के आधार पर एक ग्राफिक छवि का निर्माण भी शामिल है, जो कुछ अमूर्त तरीके से, रिकॉर्डिंग का प्रतिनिधि होगा। तीन तत्वों का एक एकता के रूप में एक साथ कार्य करने का इरादा है। ग्रंथ स्वयं एक ऐसी शैली में लिखे गए थे जो पारंपरिक भाषा को विखंडित करने का प्रयास करते थे और इसे अक्सर किसी तरह से असंगत लगते थे या बहुत कम वास्तविक जानकारी को संप्रेषित करने के लिए बहुत सारे जटिल शब्दों का उपयोग किया जाता था। जैसे-जैसे यह विकसित हुआ, कुछ अर्थ और सांस्कृतिक अवलोकन शुरू हुए इन ग्रंथों में अपने विकास के प्राकृतिक, जैविक उपोत्पाद के रूप में खुद को अनिवार्य रूप से लागू करने के लिए"


शैली के संदर्भ में, इसके प्रमुख क्षेत्रों में डब उत्पादन तकनीकों पर भारी जोर देने के साथ परिवेश, डाउन-टेम्पो और तकनीकी इलेक्ट्रॉनिक संगीत शैलियों शामिल हैं। नमूने और आभासी सिंथेसाइज़र सहित विभिन्न डिजिटल आधारित इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के अलावा, वास्तविक दुनिया के उपकरण जैसे गिटार, वायलिन, तुरही, आवाज और ध्वनिक टक्कर और शोर निर्माताओं की एक विस्तृत विविधता को शस्त्रागार में शामिल किया गया है। इसमें कुछ माइक्रो-सिंथ डिवाइस भी शामिल हैं जैसे Korg Monotrons और Koassilators। ध्वनि बनाने में बाहरी गिटार एफएक्स प्रसंस्करण फुटबोर्ड भी एक महत्वपूर्ण घटक रहा है।


अनज़ानॉट मुख्य रूप से जुलाई 2015 से जून 2017 तक सक्रिय था। तब से, 2020 के जुलाई और 2021 के जनवरी में केवल दो अतिरिक्त शीर्षक जारी किए गए हैं। संभावित भविष्य की तारीख में नई रिलीज प्रकट हो सकती है। अनज़ानौत के बाहर, पिछले 6 वर्षों में केवल एक-दो सहयोग किए गए हैं।


अनज़ानाट के पसंदीदा बैंड द मोंकेज़, क्वीन, पब्लिक इमेज लिमिटेड और थ्रोबिंग ग्रिस्टल हैं, क्योंकि, जैसा कि यूगो बताते हैं:


"प्रत्येक ने मुझे बचपन से, किशोरावस्था और वयस्क बनने के माध्यम से मेरी युवावस्था के विभिन्न चरणों में रहस्योद्घाटन की पेशकश की"


रैंडी स्कोस मोंकेज़ का उनका पसंदीदा गाना है क्योंकि:


"यह एक ऐसा गीत है जो मेरे साथ पहली बार एक बच्चे के रूप में सुना था और अभी भी मेरे लिए प्रासंगिक लगता है क्योंकि यह बीटल्स के साथ एलएसडी यात्रा के बारे में है"


सम डे वन डे क्वीन का पसंदीदा टुकड़ा है, क्योंकि यह उसे हर बार सुनने के बाद धुंधला कर देता है। थ्रोबिंग ग्रिसल और पब्लिक इमेज में करियरिंग और स्लगबेट उनके पसंदीदा हैं।

फिल्मों की उनकी त्रिमूर्ति अलेजांद्रो जोडोर्स्की, हेड, द मोंकेज़ 1968 फीचर द्वारा होली माउंटेन और जॉन वाटर्स द्वारा डेस्परेट लिविंग द्वारा रचित है, क्योंकि:


"पवित्र पर्वत मेरी आध्यात्मिकता की भावना को दर्शाता है, लोकप्रिय संस्कृति की मेरी समझ और बेताब रहने की मेरी भावना को दर्शाता है"


वह स्टार ट्रेक में भी हैं और उनके पसंदीदा पात्र पिकार्ड और डिस्को हैं।


आज हम Ugo Fist पसंदीदा एल्बम Dializing Shambly पर एक नज़र डालने जा रहे हैं:


"यह रिलीज़, मेरे लिए, अनज़ानॉट परियोजना की मेरी पसंदीदा है और मुझे लगता है कि लोकप्रिय संस्कृति से जुड़ने के मामले में भी इसकी सबसे अधिक प्रासंगिकता है। इसे यूएस 2016 के चुनावों के ठीक बाद रिकॉर्ड किया गया था और चीटो प्रेज़ के पदभार ग्रहण करने के तुरंत बाद रिलीज़ किया गया था। , इसलिए यह कयामत की बढ़ती भावना से सूचित होता है जो उस समय निहित था। सामने के कवर में डंपो की एक भारी रूप से उत्परिवर्तित छवि भी है। प्रत्येक ट्रैक में एक केंद्रीय मिली हुई आवाज शामिल है। कुछ दूसरों की तुलना में अधिक प्रसिद्ध हैं जिनमें शामिल हैं जैक्स केस्टो, भगवान श्री रजनीश और विन्सेंट प्राइस। अन्य पुराने धार्मिक या निर्देशात्मक अभिलेखों से हैं। आध्यात्मिकता, भोगवाद और आत्म सुधार के विषय प्रमुख हैं, हालांकि अश्लील सामग्री जैसे अधिक हास्य तत्व हैं "


इस एल्बम का पहला ट्रैक फ्रिगाइडल है। यह एक ऐसा टुकड़ा है जहां यह शुरुआत में एक महिला आवाज पेश करता है, जो संगीत के स्वर सेट करता है। मैं इसे एक साइकेडेलिक लेकिन सुखदायक गीत के रूप में वर्णित करूंगा। इसका अधिकांश भाग वाद्य है। यह कई भावनाओं को उजागर करता है लेकिन उनका वर्णन करना कठिन है क्योंकि यह सामान्य संगीत नहीं है।


अगला सेनामी है, जो अधिक गतिशील है। एक आवाज़ है जो ऐसी बातें कहती है जो गाने के विषय से जुड़ी होती हैं। मुझे लगता है कि यह गाना साइबरपंक फिल्म में पूरी तरह से फिट होगा, क्योंकि यह इस वाइब्स को उजागर करता है। एक ड्रम का उपयोग एक निश्चित गति को ट्रैक करने में मदद करता है जो स्थिर है और कभी धीमा नहीं होता है।


Beamazed के पास एक आवाज है जो संगीत लय में फिट होने के लिए थोड़ी धीमी, धीमी हो गई है। यह आश्चर्यजनक है क्योंकि इसमें विभिन्न प्रकार की ध्वनियाँ और शैलियाँ हैं जो इसे बहुत मौलिक बनाती हैं।


Masouge अलग-अलग आवाजों वाले एक पुरुष और एक महिला के बीच संवाद के रूप में शुरू होता है। इन गीतों का वर्णन करना कठिन है क्योंकि इनमें निश्चितता नहीं है और इनमें परिचितता का अभाव है। यह मुझे मोहित करता है और आपको मोहित करेगा।


वेलर्स एक धमाके के साथ शुरू होता है और फिर यह शांत हो जाता है। गीत का परिचय एक आवाज द्वारा दिया जाता है जो कुछ निर्देश देती है। यह मुझे ऐसा महसूस कराता है जैसे हम कर्फ्यू का अनुभव कर रहे हैं और एक आवाज है जो हमें बताती है कि क्या करना है। यह उस तरह का है जिसकी कल्पना मैं एक भविष्यवादी फिल्म में भयानक रूप से प्रोग्राम की गई मशीनों के तहत गुलाम लोगों को दिखाने के लिए करता था। यह तुम्हारे साथ अटक गया।


बपतिस्मा सबसे अजीब है क्योंकि यह केवल एक मुखर भाग से बना है। यह काफी रहस्यपूर्ण है। मुझे लगता है कि इस ट्रैक का बैंड का वर्णन भ्रम की इस अनुभूति को थोड़ा स्पष्ट कर सकता है।


अगला कैवेलैग है। यह एक तूफान में शुरू होता है और यह धीरे-धीरे एक अधिक सुखदायक और गर्म संगीत में बनता है। थोड़ी देर के बाद मुखरित भाग अत्यंत आनंददायक हो जाता है। यह गाने वो गाने नहीं हैं जिनके बारे में आपको खाली दिमाग से सुनना चाहिए। यह नई धारणाओं और सूचनाओं को अर्जित करने का एक तरीका है।


कम से कम लेकिन पिछले नहीं वहाँ वाशद है। क्या वह है जो मुझे शमां का गाना याद रखता है और यह थोड़े स्वप्निल है। यह हमारे समाज में मौजूद अस्थिर मानसिकता का प्रतिबिंब है और मुझे लगता है कि इसमें एक बात है।


यह एक दिलचस्प बैंड है क्योंकि यह मूल है, विचित्र है और यह सिर्फ संगीत से ज्यादा कुछ करता है। उगो फिस्ट याद रखने के लिए कुछ तैयार करना चाहता था और हमारे समाज को सर्वश्रेष्ठ के लिए बदलना चाहता था, भले ही वह उस पर अपना विश्वास खो रहा हो। अपनी निश्चितताओं और ग़लतफ़हमी को दूर करने के लिए अनज़ानाउत की जाँच करें और गिरती हुई सभ्यता में अपना रास्ता खोजें। बदलाव की शुरुआत एक व्यक्ति और एक साधारण क्रिया से होती है। क्या आप वह होंगे जो इसे शुरू करेंगे?


सभी रिलीज़ अनज़ानाट के बैंडकैम्प में उपलब्ध हैं


द्वारा @the_owlseyes


RATE THIS BAND

  • 6

  • 5

  • 4

  • 3






0 views0 comments

Tyler Jenkins

Link

rnixon37

Link

Sohan Sahoo

Link

bottom of page