top of page
Search

ऑल-स्टार बैटमैन एंड रॉबिन, द बॉय वंडर


द्वारा समीक्षा:

RATE THIS COMIC BOOK

  • 6

  • 5

  • 4

  • 3


 

यह कॉमिक बैटमैन: ईयर वन के लगभग एक साल बाद होती है और यह ज्यादातर बैटमैन के लिए एक मूल है

पहले रॉबिन, डिक ग्रेसन। डिक 12 साल का है और वह अपने माता-पिता के साथ सर्कस में काम करता है।

एक दिन, ब्रूस वेन विकी वाले के साथ सर्कस में जाता है और वे डिक के माता-पिता को देखते हैं

मारा जाना। ब्रूस, बैटमैन के रूप में, रॉबिन को बैटकेव में ले जाता है और वह विकी को पीछे छोड़ देता है,

लगभग मरते हुए, बैटमैन से जुड़ी एक कार दुर्घटना के कारण। बैटमैन के पास जो खबर है

एक नाबालिग का अपहरण कर लिया गया समाचार पत्रों और अन्य सुपरहीरो तक बहुत जल्दी पहुंच जाता है और

जस्टिस लीग ने फैसला किया कि उसे रोकना उनका काम है। में कुछ दिन बिताने के बाद

बैटकेव और अपने माता-पिता के हत्यारे का सामना करने के बाद, डिक रॉबिन बन जाता है और साथ में

बैटमैन वे स्थिति के बारे में चर्चा करने के लिए ग्रीन लालटेन से मिलते हैं।

यह इस कॉमिक का सबसे सरल प्लॉट सारांश है जो मैं दे सकता हूं। कई हैं

ब्लैक कैनरी, जोकर, कैटवूमन और बैटगर्ल के साथ साइड-प्लॉट्स जो वास्तव में कहीं नहीं जाते हैं और नहीं हैं

उल्लेख के लायक।


ऑल-स्टार बैटमैन एंड रॉबिन आसानी से पिछले कुछ सबसे विवादास्पद कॉमिक्स में से एक है

दशक और इसे कई लोगों द्वारा सबसे खराब बैटमैन कॉमिक्स में से एक माना जाता है। मैं उन दोनों लोगों को अच्छी तरह समझता हूं जो इस कॉमिक से नफरत करते हैं और जो इसे पसंद करते हैं। फ्रैंक मिलर के एक बड़े प्रशंसक के रूप में, हालांकि उनकी आई हेट की कॉमिक्स हैं, फिर भी मैं हमेशा उनके प्रत्येक काम में कुछ अच्छा खोजने की कोशिश करता हूं और मुझे लगता है कि यहां कई अच्छे तत्व पाए जा सकते हैं। इस कॉमिक के खिलाफ सबसे बड़ी दलीलों में से एक यह है कि बैटमैन एक मनोरोगी की तरह काम कर रहा है और यह एक तरह से सच है, लेकिन मुझे लगता है कि इस कॉमिक को समझने के लिए हमें यह देखने की जरूरत है कि यह क्या है।

इस कॉमिक में, ब्रूस वेन ज्यादा समय तक बैटमैन नहीं रहा है और वह पहले ही एक किंवदंती बन चुका है। इसने उन्हें स्पष्ट रूप से बहुत प्रभावित किया है और यही कारण है कि कभी-कभी वह अलग-अलग तरह से कार्य करते हैं

लोग मानसिक के रूप में वर्णन करेंगे। उसके दिमाग में, वह दुनिया का सबसे कूल कमीना है

और जब भी उस पर सवाल किया जाता है तो वह हमला महसूस करता है और इसे समझे बिना वह अंदर आ जाता है

रक्षा मोड। मुझे लगता है कि इसीलिए वह हर बार रॉबिन का अपमान करता है जब वह अपने अधिकार पर सवाल उठाता है और

उसका मजाक उड़ाते हैं। इस कॉमिक में बैटमैन त्रुटिपूर्ण है। वह अभी तक लगभग नहीं बना है

उत्तम बैटमैन वह बाद में विकसित हुआ और वह पहले वर्ष में बैटमैन की तुलना में अधिक अभिमानी है। उसका सबसे बड़ा दोष यह है कि वह अभी तक यह नहीं समझ पाया है कि वह क्या है जो उसे बनाता है। वह सोचता है कि वह बैटमैन बन गया क्योंकि उसे अपने माता-पिता की मृत्यु का शोक नहीं था। वह सोचता है कि दर्द उसे वह बनाता है जो वह है और वह डिक ग्रेसन को दुःखी होने से रोकने की कोशिश करता है, ताकि वह उसे अपने जैसा बना सके। जैसा कि कहानी जारी है, वह समझता है कि उसके दर्द से निपटने से उसे बैटमैन बनने में मदद मिली और अंत में वह डिक को अपने माता-पिता के लिए शोक करने देता है।

व्यक्तिगत रूप से मुझे यह यात्रा बहुत अच्छी लगी। यह कॉमिक निश्चित रूप से त्रुटिपूर्ण है, लेकिन बैटमैन के पात्र

इसमें विकास महान और बहुत वास्तविक रूप से लिखा गया है। कॉमिक में मुझे वास्तव में कुछ और पसंद आया

कार्रवाई, जो वास्तव में मजेदार थी। एक और बात जो दिलचस्प है वह है कई अलग-अलग तरीके

लोगों का प्रत्येक समूह बैटमैन को अंदर देखता है। उसे एक भगवान से लेकर एक तक सब कुछ के रूप में देखा जाता है

मनोरोगी और यह बहुत अच्छी तरह से लिखा गया है और यह अलग-अलग तरीकों से बहुत कुछ समझ में आता है

वह लोगों के जीवन को प्रभावित करता है।


दुर्भाग्य से, यहाँ इस कॉमिक के सकारात्मक पहलुओं को समाप्त करते हैं और नकारात्मक को शुरू करते हैं। मैं क्या

इस कॉमिक में सबसे ज्यादा नफरत बिल्कुल भयानक संवाद हैं। वे सिर्फ बुरे हैं और

उनके पास कोई उद्धारक गुण नहीं है। जिस तरह से बैटमैन बात करता है वह गलत लगता है और कोई नहीं

वास्तविक रूप से बात करता है, लेकिन यह सबसे खराब से बहुत दूर है। सबसे बुरा है फ्रैंक मिलर का दोहराव। स्पष्टवादी

हमेशा दोहराए जाने वाले संवाद पसंद करते थे और उनके अधिकांश कार्यों में मुझे वास्तव में यह पसंद है और मुझे लगता है कि यह है

वास्तव में मेरे लेखन को प्रभावित किया है, लेकिन इसमें दोहराव असहनीय है। कुछ बिंदुओं पर

चरित्र बार-बार चीजों को बार-बार दोहराते हैं और बिना किसी अच्छे कारण के बार-बार और यह इतना बुरा है कि यह मुझे अपनी आँखें बाहर निकालने के लिए प्रेरित करता है। कॉमिक का एक और बड़ा दोष सेक्सिज्म है। फ्रैंक मिलर के बचाव में, मुझे वास्तव में लगता है कि उन्होंने इस हास्य को प्रगतिशील बनाने की कोशिश की और कुछ बिंदुओं पर महिलाओं के लिए भी सशक्त बनाने की कोशिश की, लेकिन वह बुरी तरह विफल रहे। विकी वेल, एक सफल रिपोर्टर, ब्रूस वेन के साथ बाहर जाने को अब तक की सबसे अच्छी चीज के रूप में देखता है

उसके साथ हुआ। ब्लैक कैनरी अंत में उन लोगों की पिटाई करती है जो उस पर मार रहे थे, लेकिन इससे पहले हम शब्द गुब्बारे के माध्यम से पीड़ित हैं, भयानक पिक-अप लाइनों के शब्द गुब्बारे और गलत टिप्पणियों के बाद। वंडर वुमन बदमाश बनने की कोशिश करती है, लेकिन प्लास्टिक मैन की भयानक सेक्सिस्ट टिप्पणियां वास्तव में उसके चरित्र को नष्ट कर देती हैं। इसमें लगभग सभी महिलाएं बेवकूफ प्राणियों की तरह बात करती हैं जो किसी भी तरह की खुशी के लिए पुरुषों पर निर्भर हैं और यह वास्तव में हास्य को बहुत बुरी तरह प्रभावित करती हैं। इस कॉमिक में एक और चीज जो मुझे पसंद नहीं आई वह है बैटमैन और रॉबिन की

रसायन विज्ञान। वास्तव में जो मुझे इसके बारे में पसंद नहीं आया वह इसकी पूर्ण अनुपस्थिति है, अंत तक जब यह बेहद मजबूर है। बैटमैन और रॉबिन के बीच आमतौर पर बहुत अच्छी केमिस्ट्री होती है, लेकिन इसमें वे एक-दूसरे से थोड़े नफरत करते हैं और फिर बिना किसी वास्तविक स्पष्टीकरण के वे एक-दूसरे की परवाह करते हैं। मुझे लगता है कि मिलर अपने रिश्ते के विकास में कुछ कदम चूक गए। इस कॉमिक की एक और बड़ी समस्या यह है कि बैटमैन के अलावा हर सुपरहीरो को जिस तरह पेश किया गया है। मुझे लगता है कि हाल के वर्षों में, DKIII और सुपरमैन: ईयर वन जैसी कॉमिक्स के साथ, फ्रैंक मिलर ने पाया

सुपरमैन और ग्रीन लैंटर्न जैसे चरित्रों की सराहना करने का तरीका, लेकिन इसमें उन्हें पूर्ण बेवकूफ और कष्टप्रद गधे के रूप में प्रस्तुत किया गया है और व्यक्तिगत रूप से मुझे उन्हें इस तरह देखने में विशेष आनंद नहीं आता है। मैं वास्तव में समझ नहीं पा रहा हूं, लेकिन फ्रैंक मिलर वास्तव में किसी भी अन्य सुपर हीरो से ज्यादा ग्रीन लालटेन से नफरत करते हैं और यह पढ़ने के लिए ईमानदारी से निराशाजनक है। अभी तक

कॉमिक का एक और दोष यह तथ्य है कि लगभग सभी पात्र अनुपयुक्त हैं।


जैसा कि मैंने पहले कहा, मैं समझता हूं कि बैटमैन जिस तरह से काम करता है, वह क्यों करता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि मैं उसे एक चरित्र के रूप में पसंद करता हूं। वह वास्तव में कष्टप्रद और उन लोगों के प्रति आक्रामक है जिन्हें उसे नहीं होना चाहिए। लेकिन चलो कहते हैं कि ठीक है, चलो कहते हैं कि यह समझ में आता है, हालांकि हर कोई इतना परेशान क्यों है? रॉबिन बहुत आसानी से एक बहुत ही पसंद करने योग्य और यहां तक कि संबंधित चरित्र हो सकता है, लेकिन फ्रैंक उसे एक कष्टप्रद छोटे बच्चे के रूप में लिखता है जो लगभग किसी भी चीज़ की सराहना नहीं करता है। क्यों? फ्रैंक क्यों? हर किसी को इतना अनुपयुक्त क्यों होना पड़ा? यह वास्तव में पढ़ने के अनुभव को कम मनोरंजक बनाता है। यह कहा जा रहा है, किसी भी तरह, शायद इसकी पागलपन के लिए धन्यवाद, यह कॉमिक पढ़ने में काफी मजेदार होने का प्रबंधन करता है, इसलिए मुझे शायद चाहिए, मुझे इससे नफरत नहीं है।

लगभग सभी सहमत चीजों में से एक यह है कि जिम ली की कलाकृति अद्भुत है। में

मेरी राय है कि केवल आंशिक रूप से सच है। बैटमैन वास्तव में खूबसूरती से तैयार किया गया है और रॉबिन भी है। हर एक्शन सीन कमाल का और एपिक है। कारें उल्लेखनीय रूप से खींची गई हैं और इसलिए सभी हैं

परिवेश। लेकिन, मेरी राय में, पैनल लेआउट वास्तव में काम नहीं करते। जिम ली एक महान कलाकार हैं, लेकिन मुझे नहीं पता कि क्या वह उतने ही अच्छे कहानीकार हैं। कुछ पैनल की प्लेसमेंट बहुत अजीब लगती है और कई बार यह कहानी को बुरी तरह प्रभावित करती है।


मुझे वास्तव में जेरेड के. फ्लेचर द्वारा लिखा गया पत्र पसंद आया। इस पूरे कॉमिक में हम

कई अलग-अलग पात्रों से कथन पढ़ें और प्रत्येक कथन बॉक्स में बहुत अलग है

शैली जो प्रत्येक कथाकार के साथ पूरी तरह फिट बैठती है। मुझे विशेष रूप से जोकर के कथन बक्सों को पसंद आया, जो

उनके पागलपन को एक अद्भुत तरीके से कैप्चर करें, जबकि वे अभी भी पठनीय हैं।

कुल मिलाकर, जबकि इस कॉमिक में कई खामियां हैं, फिर भी मैंने इसका आनंद लिया और निश्चित रूप से मैं इससे बाहर नहीं निकलूंगा

फ्रैंक मिलर की अच्छी कॉमिक्स में से, मैं शायद इसे बुरे में भी नहीं रखूँगा। इसका

बीच में कहीं।


6/10



RATE THIS REVIEW

  • 6

  • 5

  • 4

  • 3


 


0 views0 comments

Tyler Jenkins

Link

rnixon37

Link

Sohan Sahoo

Link

bottom of page