top of page
Search

कार्ल एड संगीतकार: लाइफ नीड्स म्यूजिक



"अगर संगीत प्रेम का आहार है, तो उसे अवश्य बजाएं,

मुझे इसकी अधिकता दो; वह सर्फ़िंग,

भूख खराब हो सकती है, और इसलिए मर जाती है ”


विलियम शेक्सपियर, बारहवीं रात


संगीत। इसे हमारे जीवन के स्तंभों में से एक माना जा सकता है। यह लगभग हर चीज को प्रभावित करता है। हमारी भाषा, इसके ध्वन्यात्मकता के साथ, हमारी भावनाएँ जो कंपन से प्रभावित होती हैं और हमारे मूड को सेट करती हैं, हमारी वास्तविकता जो सैद्धांतिक रूप से कंपन तारों से बनी होती है। संगीत का उपयोग विभिन्न कलाकारों द्वारा हमारे समाज और इसके पहलुओं का प्रतिनिधित्व करने के लिए किया गया है। संगीत बहिष्कृतों, आदर्शवादियों, स्वप्नद्रष्टाओं और प्रेमियों को स्वर देता है। यह सभी के लिए है और यह नस्ल, सामाजिक और आर्थिक स्थिति और राजनीतिक विचारों से परे है। यह प्रेरक और जीवन बदलने वाला है। यह ऑक्सीजन की तरह है, जो हमें सांस लेने देती है और जब हम दबाव महसूस करते हैं तो हमें सांस लेने देती है।


"मेरे लिए संगीत ऑक्सीजन की तरह है। इसे जीवित रहने के लिए होना चाहिए। मेरे लिए संगीत लिखने की क्षमता लगभग अस्तित्वगत है, भले ही मुझे इससे कोई बड़ा पैसा नहीं मिल रहा है (फिर भी!) यह करना जरूरी है। यह एक तरीका है अभिव्यक्ति जब शब्द पर्याप्त नहीं हैं"


ये शब्द वैनर्सबोर्ग के एक स्वीडिश संगीतकार के हैं। वह कार्ल एड है, जो न केवल एक संगीतकार है, बल्कि वह उसी विश्वविद्यालय में एक गिटार और पियानो शिक्षक भी है, जिसने उसे बड़ा किया जो आज है। एक कलाकार जिसने अपने जीवन की शुरुआत में संगीत की यात्रा शुरू की:


"यह 8 साल की उम्र में शुरू हुआ जब मुझे स्थानीय संगीत विद्यालय में तुरही बजाना शुरू हुआ। मुझे यह खेलना मजेदार और दिलचस्प लगा। कुछ साल बाद एक दोस्त ने मुझे हार्ड रॉक संगीत से परिचित कराया। मैं पूरी तरह से इससे प्रभावित था इसकी ध्वनि और वहाँ से, मैं रॉक गिटार वादक बनने जा रहा था! मैंने अलग-अलग हार्ड रॉक गीतों को सुनकर खेलना सीखना शुरू किया और उन्हें उसी तरह बजाना शुरू किया जैसे वे करते थे। एक बैंड विशेष रूप से मेरे कानों में लगातार था, डीप पर्पल। जब गिटार बजाने और गीत लिखने की बात आती है, तो उनके गिटारवादक रिची ब्लैकमोर थे, और अब भी एक बड़ा प्रभाव है। बाद में आर्केस्ट्रा संगीत लिखने की मेरी रुचि मजबूत हुई, हालांकि हार्ड रॉक संगीत हमेशा मेरे दिल में रहेगा।


और डीप पर्पल ही एकमात्र ऐसा बैंड नहीं है जिसने उन्हें गहराई से प्रभावित किया। पैट्रिक ज़ेलिंस्की भी हैं, जिनके साथ वह कई बार काम कर चुके हैं, एडवर्ड ग्रिग, लार्स-एरिक लार्सन, टोनी इयोमी और रॉनी जेम्स डियो। फिर भी उनका संगीत स्वाद जॉन विलियम्स, डैनी एल्फमैन और जॉन पॉवेल जैसे संगीतकारों पर अधिक ध्यान केंद्रित करता है, जिनकी उनके निर्माण में प्रासंगिक भूमिका थी और प्रेरणा के एक महान स्रोत का प्रतिनिधित्व करते हैं। उन्होंने फिल्म हुक की फ्लाइंग थीम, एल्फमैन द्वारा स्पाइडर-मैन थीम और पॉवेल द्वारा हाउ टू ट्रेन योर ड्रैगन स्कोर के साथ प्यार महसूस किया।

इस तरह के संगीत स्वाद बताते हैं कि क्यों वह सेवन, लॉर्ड ऑफ द रिंग्स, शिंडलर्स लिस्ट, माइंडहंटर, हार्लोट्स और ट्रस्ट की पसंद की फिल्मों और श्रृंखलाओं को बहुत पसंद करते हैं।


उनके अधिकांश विचार उनके परिवेश और रोजमर्रा की जिंदगी से उत्पन्न होते हैं:


"मुझे हर चीज से प्रेरणा मिलती है, रोज़मर्रा की ज़िंदगी, जंगल में टहलना, यात्रा।

लेकिन ज्यादातर मुझे दूसरे कंपोजर्स को सुनने से प्रेरणा मिलती है। यह आपके कंपोज़िंग स्किल्स को बेहतर बनाने का सबसे अच्छा तरीका है"



उनकी रचनात्मक प्रक्रिया में किसकी भूमिका है, जिसे मैं सहज और खुले रूप में परिभाषित करूंगा:


"जब मैं संगीत लिख रहा होता हूं तो यह अक्सर एक मधुर विचार के साथ शुरू होता है जो मेरे दिमाग में आता है। फिर मैं पियानो के पास बैठता हूं और उस राग के साथ काम करता हूं कि क्या बनाया जा सकता है। अगला कदम ऑर्केस्ट्रेट शुरू करना है (जो सबसे मजेदार है) भाग) और यह तय करने के लिए कि संगीत निर्देशन कहाँ होने जा रहा है। इस प्रक्रिया के दौरान मैं स्कोर के हर हिस्से को बहुत अच्छी तरह से सुनता हूं यह देखने के लिए कि क्या काम करता है या नहीं।


आज हम उनकी कला और उनकी शैली को समझने के लिए उनकी दस बेहतरीन कृतियों का विश्लेषण करने जा रहे हैं।


मिस्टिका नदी एक कोमल और अद्भुत ट्रैक है जो पूरी तरह से प्रकृति और इसकी सुंदरता का वर्णन करता है। यह ज्यादातर वीणा की हल्की ध्वनि से बना है। मुझे यह पसंद है कि आर्क्स, वायलिन के कार्यान्वयन के साथ पहली छमाही के बाद इसे कैसे गति मिलती है। इस पूरे टुकड़े में आवाजें बिखरी पड़ी हैं जो पृष्ठभूमि में रखी गई हैं लेकिन इस रचना द्वारा बनाई गई दुनिया में गहराई तक जाने में हमारी मदद करती हैं।


अगला Cthulhu है, जो एक प्रसिद्ध लवक्राफ्टियन राक्षस को श्रद्धांजलि देता है, जो मेरी राय में सबसे आकर्षक है। यह शांत और शांत शुरू होता है और यह इस शैली को स्वर बदलने तक रखता है और अधिक भव्य हो जाता है। मैंने कुछ और खतरनाक होने की उम्मीद की है लेकिन यह आने वाले आतंक के निर्माण की तरह लगता है, जिसे रहस्यमय और जादुई के रूप में चित्रित किया गया है। मुझे लगता है कि यह ट्रैक टिम बर्टन की फिल्म में अच्छी तरह से फिट होगा।


बैगपाइपर के लिए भजन स्कॉटिश या नॉर्डिक दृश्यों जैसे पहाड़ों, घाटियों और नदियों को उद्घाटित करता है। प्रकृति, हमेशा की तरह, पहली बात जो मन में आती है। शीतल पन्ना घास और कोमल हवा के झोंके इस टुकड़े द्वारा बनाए गए वातावरण में व्याप्त हैं। एक बार ढोल बजने के बाद, यह एक मार्च में विकसित होता है, एक भजन जैसा कि शीर्षक कहता है, जो मुझे हाइलैंडर के बारे में सोचने पर मजबूर करता है।


डायस्टोपिया एक अलग तरह की शैली के साथ धीरे-धीरे शुरू होता है। यह अधिक भविष्यवादी है। एक पियानो एकल प्रस्तावना के बाद यह कुछ और अधिक महाकाव्य में विकसित होता है। गति सुसंगत है और ट्रैक विस्मय की अनुभूति पैदा करने पर केंद्रित है।


निम्नलिखित एल्व्स ऑफ़ स्टारलाईट है जिसकी एक शांत और स्वप्निल शैली है। यह विशेष रूप से सुखदायक है और कोरस एक आश्चर्यजनक अनुभव बनाता है। यह छोटा है लेकिन प्रभावी है।


बादलों के ऊपर एक तेज़ और गतिशील गति वाला एक उत्साहित ट्रैक है जो उड़ने की अनुभूति पैदा करता है। ऐसा लगता है कि पहले पुनरावृत्तियों में से एक हैरी पॉटर का स्कोर है। यह एक आशावादी और उत्थानशील रचना है। कभी-कभी यह थोड़ा दोहरावदार और खुशमिजाज होता है लेकिन यह काम करता है।


अगला Sanitatem है। यह एक धीमा टुकड़ा है जो सूर्योदय या अंतरिक्ष को जगाने के लिए बढ़ते स्वर का उपयोग करता है। यह एक टुकड़ा है जो बीबीसी वृत्तचित्र में अच्छी तरह से फिट होगा, एक प्रकृति और इस तरह के सामान के बारे में।


एलोन का झरना सर्वश्रेष्ठ में से एक है। यह झरनों के बारे में जलीय संवेदनाओं को विकसित करने में अच्छा है। मैं उन्हें विशाल कल्पना करता हूं, एल्विश शहर के पास एक नीली झील में पानी गिरने के साथ। यह ट्रैक द लॉर्ड ऑफ द रिंग्स ब्रह्मांड के लिए उपयुक्त लगता है, विशेष रूप से रिवेंडेल के लिए।


तियान शान एक और शानदार कृति है, जो चीनी संगीत से काफी प्रभावित है। तियान शान एक चीनी पर्वत श्रृंखला है और यह टुकड़ा उसके और उसके देश के लिए एक स्तोत्र जैसा लगता है। कभी-कभी यह परिचित स्वरों का उपयोग करता है, जो चीनी संस्कृति के सापेक्ष हर साउंडट्रैक में पाया जा सकता है, लेकिन फिर भी यह बहुत अच्छी तरह से किया जाता है और मैं इसकी बहुत सराहना करता हूं।


आखिरी वाला इनसाइड ग्रेविटी है। यह ज्यादातर इलेक्ट्रॉनिक ध्वनियों से बना है लेकिन पारंपरिक उपकरणों की भी प्रासंगिक भूमिका है। यह एक और प्रेरक ट्रैक है और यह काफी प्रभावी है। मुझे पसंद है कि यहां पियानो का उपयोग कैसे किया गया है और इस रचना की सामान्य शैली। मुझे यह थोड़ा बहुत छोटा लगता है क्योंकि यह एक वास्तविक कार्य की तुलना में प्रस्तावना की तरह अधिक लगता है।

कार्ल एड में बहुत प्रतिभा और बहुत सारे अच्छे विचार हैं। मुझे लगता है कि उनकी शैली व्यापक दर्शकों से बात कर सकती है और अधिक लोगों को शास्त्रीय और साउंडट्रैक संगीत में दिलचस्पी ले सकती है।

उनका एक स्पष्ट लक्ष्य है:


"ठीक है, फिल्म और मीडिया के लिए एक संगीतकार के रूप में पूर्णकालिक काम करना परम सपना है। अभी तक नहीं लेकिन उम्मीद है कि जल्द ही। मुझे उम्मीद है"


और उनके भविष्य में लाइव प्रदर्शन हैं:


"मैं अलग-अलग शैलियों में संगीत लिखना और खुद को विकसित करना जारी रखूंगा। मैं एक सिम्फनी ऑर्केस्ट्रा के एक कंडक्टर के संपर्क में रहा हूं, जो मेरे संगीत के लाइव प्रदर्शन में रुचि रखता है! बहुत ही रोमांचक"


उसे देखें और उसके प्रेरक और उत्थान कार्यों को देखें। मुझे आशा है कि आप मेरी तरह प्रभावित होंगे।


द्वारा @the_owlseyes


RATE THIS ARTIST

  • 6

  • 5

  • 4

  • 3



0 views0 comments

Tyler Jenkins

Link

rnixon37

Link

Sohan Sahoo

Link

bottom of page