top of page
Search

क्रिस्टोफर नोलन पर मेरे विचार



मैं काफी समय से नोलन के करियर के बारे में जानता हूं और उसे फॉलो करता हूं। बेशक, मुझे याद है जब द डार्क नाइट बाहर आई थी और हर कोई इसे प्यार कर रहा था और इसके बारे में बात कर रहा था, लेकिन मैंने इसे उस समय नहीं देखा था और कुछ साल बाद तक इसे नहीं देखा था। मैंने इंसेप्शन देखा था, और वह भी हाई स्कूल में काफी लोकप्रिय था, और मैंने उस समय उसका आनंद लिया। वह शायद पहले फिल्म निर्माता हैं जिन्हें मैंने जाना है, यहां तक कि मेरे फिल्म प्रेमी/सिनेप्रेमी बनने से भी पहले।

क्रिस्टोफर नोलन के बारे में मेरी मिश्रित भावनाएँ हैं; कुछ चीज़ें हैं जो वह बहुत अच्छा करता है, और कुछ चीज़ें हैं जो वह खराब करता है। यह उन चीजों में से एक है जहां उसकी ताकत बहुत मजबूत है, लेकिन उसकी कमजोरियां काफी स्पष्ट हैं।


उसकी ताकतें

जिन चीजों में वह बहुत अच्छा है उनमें से एक उत्पादन डिजाइन और पैमाना है। वह अपनी फिल्मों के लिए जो दुनिया बनाता है, वह बहुत वास्तविक, भव्य लगती है, और वे उसकी कहानियों में बहुत अच्छी तरह फिट बैठती हैं। प्रोडक्शन डिजाइन मुख्य चीज है जो हमारे अविश्वास को निलंबित करता है और हमें कहानी में निवेशित रखता है। मुझे यकीन है कि हम सभी ने एक ऐसी फिल्म देखी है जहां सब कुछ बनावटी लगता है, और आप खुद को डिस्कनेक्ट किए बिना नहीं रोक सकते।

उनकी अवधारणाएं और विचार भी अच्छे हैं, बहुत से लोग शिकायत करते हैं कि हॉलीवुड केवल सीक्वल और रीबूट कर रहा है, लेकिन नोलन के साथ ऐसा नहीं है, वास्तव में ऐसा नहीं है। इन दिनों यह महसूस किए बिना मूल होना कठिन लगता है कि यह किसी और चीज़ के समान है जो पहले से ही किया जा चुका है। जरा बायो-पिक्स को देखें। नोलन अपने विचारों के लिए प्रशंसा के पात्र हैं। अगर वह सख्ती से निर्माता होते, तो मुझे लगता है कि वह इसमें बहुत अच्छा करेंगे।


उसकी कमजोरियाँ

उनकी कमजोरियां उनका लेखन, संवाद और चरित्र निश्चित रूप से हैं। मैंने अभी कहा कि उनके पास अच्छे विचार और अवधारणाएं हैं, लेकिन उनकी सभी फिल्में आम तौर पर इसी पर ध्यान केंद्रित करती हैं। उनकी पूरी फिल्मोग्राफी के दौरान, मैंने कभी भी उनके किसी भी पात्र के साथ जुड़ाव महसूस नहीं किया या महसूस नहीं किया कि वे क्या कर रहे थे। उनके किरदार बनावटी लगते हैं, जैसे वे किसी फिल्म के पात्र हों और कुछ नहीं। यह डनकर्क जैसी फिल्म में काम करता है, जहां यह कई अलग-अलग सैनिकों और लोगों पर केंद्रित है, और उन्हें संकट और युद्ध में हर आदमी का प्रतिनिधित्व करना चाहिए, जहां स्थिति सबसे ज्यादा मायने रखती है और जरूरी नहीं कि वे एक व्यक्ति के रूप में हों। लेकिन यह उनकी अन्य फिल्मों में काम नहीं करता है जहां कुछ दुखद हो रहा है, और मुझे कुछ महसूस करना है, लेकिन मैं नहीं करता।


कुल मिलाकर

मैं ज्यादातर उनकी फिल्में देखने का आनंद लेता हूं, वह आज काम कर रहे बेहतर मुख्यधारा के ब्लॉकबस्टर निर्देशकों में से एक हैं। जब मैं नासमझ मनोरंजन चाहता हूं, तो मैं ज्यादातर उनकी फिल्में देखता हूं या फिर से देखता हूं। जो एक तरह की विडंबना है, क्योंकि उनकी सभी फिल्में बड़े दिमाग वाले होने की बहुत कोशिश करती हैं, और वह चाहते हैं कि हम उनकी फिल्मों के बारे में सोचें और उनका विश्लेषण करें। लेकिन मेरे लिए, वे सोचने के लिए बहुत कुछ नहीं देते हैं।

वैसे भी, मुझे हमेशा यह देखने में दिलचस्पी है कि वह क्या करने वाला है या आगे क्या करेगा। मुझे उम्मीद है कि वह मूल फिल्में बनाना जारी रखेंगे और शीर्ष प्रोडक्शन डिजाइन वाली फिल्में बनाएंगे।


RATE THIS ESSAY

  • 6

  • 5

  • 4

  • 3



0 views0 comments

Tyler Jenkins

Link

rnixon37

Link

Sohan Sahoo

Link

bottom of page