top of page
Search

डीसी प्राइड #1


द्वारा समीक्षा:

RATE THIS COMIC BOOK

  • 6

  • 5

  • 4

  • 3


 

डीसी प्राइड एक एंथोलॉजी कॉमिक है, जो 9 सुपरहीरो कहानियों को इकट्ठा करती है, जो किसी न किसी तरह एलजीबीटीक्यू समुदाय से संबंधित हैं। कुछ कहानियाँ बहुत प्रसिद्ध लेखकों द्वारा लिखी गई हैं, जैसे जेम्स टायनियन IV और मारिको तमाकी, लेकिन अधिकांश कहानियाँ उन लेखकों की हैं जिन्हें मैंने पहले कभी नहीं सुना और ईमानदारी से कहूँ तो वे महान नहीं हैं। दुर्भाग्य से, अधिकांश कहानियाँ बहुत भुलक्कड़ हैं। मैं यह समीक्षा कॉमिक पढ़ने के एक दिन बाद लिख रहा हूं और अगर यह अभी मेरे पास नहीं होती तो मैं इनमें से आधी कहानियों के अस्तित्व को भूल जाता। मेरी पसंदीदा कहानी पहली है और इसे जेम्स टायनियन IV ने लिखा है। इस कहानी में बैटवूमन को दिखाया गया है और यह आपकी कामुकता की खोज करने, इसे स्वीकार करने और खुद से प्यार करना सीखने के बारे में है। यह एक बहुत ही अच्छी और प्यारी छोटी कहानी है, एक दिलचस्प कथानक और एक अच्छे संदेश के साथ। इस कहानी में भी बहुत अच्छी कलाकृति है। कला और रंग दोनों ही ट्रंग ले गुयेन द्वारा किए गए हैं। उनकी शैली में एक मासूमियत है जो पूरी तरह से कहानी के साथ फिट बैठती है और अधिकांश कॉमिक के लिए बैंगनी रंग के उपयोग के लिए धन्यवाद, सब कुछ एक बहुत ही उदास और उदासीन खिंचाव है जो मुझे पसंद है और पूरी तरह से काम करता है। दुर्भाग्य से, इस कहानी के बाद, कॉमिक डाउनहिल हो जाती है। दूसरी कहानी अच्छी थी और यद्यपि इसके कथानक में रूपक बिल्कुल स्पष्ट था, यह मज़ेदार और आनंददायक था। यह एक ऐसे खलनायक के बारे में है जो इतिहास को साफ करने की कोशिश कर रहा है और दो समलैंगिक सुपरहीरो उसे रोकते हैं और उसकी पिटाई करते हैं। अच्छे एक्शन और आर्टवर्क के साथ यह बहुत मजेदार था, लेकिन यह उतना शक्तिशाली नहीं था जितना कोई उम्मीद करता है। इस कहानी के बाद मैं कहूंगा कि पढ़ने लायक शून्य कहानियां हैं। सौभाग्य से, इन कहानियों में से कुछ, जैसे "ट्राई द गर्ल" और "डेट नाइट" में बहुत अच्छी कलाकृति है, लेकिन लेखन सबसे अच्छा है।


सबसे निराशाजनक कहानियाँ थीं "आपके फर्नीचर को हिलाने के लिए एक ट्रक का एक और शब्द" (यह किस प्रकार का शीर्षक है?) और "वह मेरे जीवन का प्रकाश है"। पहला मारिको तमाकी द्वारा लिखा गया है और इसमें हार्ले क्विन और पॉइज़न आइवी की प्रतिष्ठित जोड़ी है। बेशक, एक अन्य एंथोलॉजी कॉमिक में एक छोटी कहानी के अलावा, मैंने मारिको से संबंधित कुछ और सुपरहीरो नहीं पढ़ा है, लेकिन उनके दो महान ग्राफिक उपन्यासों को पढ़ने के बाद, मुझे उनसे बहुत अधिक उम्मीद थी। यह कहानी बहुत ही औसत दर्जे की है और यह मज़ेदार होने की पूरी कोशिश कर रही है, लेकिन यह बुरी तरह विफल हो जाती है। हार्ले क्विन को बहुत वास्तविक रूप से लिखा गया है और रिश्तों से डरना उसके लिए समझ में आता है, लेकिन इसके अलावा इस कहानी में और कुछ भी अच्छा नहीं है। कलाकारी भी अच्छी नहीं है। यह मजेदार और उज्ज्वल है, लेकिन इसमें कई समस्याएं हैं, जैसे पात्रों के बहुत खराब चेहरे। दूसरी निराशाजनक कहानी सैम जॉन्स द्वारा लिखी गई है और इसमें क्लाउस जेनसन की कलाकृति है। मैं कहानी पर ध्यान केंद्रित नहीं करने जा रहा हूं, क्योंकि इससे मुझे निराशा नहीं हुई। मैंने इस लेखक के बारे में पहले कभी नहीं सुना, इसलिए मुझे उससे कोई बड़ी उम्मीद नहीं थी, लेकिन यह ध्यान देने योग्य है कि कहानी के पीछे का विचार बहुत अच्छा और शक्तिशाली है, हालांकि इसका निष्पादन कमजोर है और यह सपाट है। लेकिन जैसा कि मैंने कहा, मैं लेखक को नहीं जानता था, इसलिए मेरे पास कुछ बेहतर की उम्मीद करने का कोई कारण नहीं था। क्लॉस जानसन की कलाकृति ने मुझे निराश किया। महान फ्रैंक मिलर के साथ उनके काम से उन्हें जानने के बाद, मुझे क्लॉस से बहुत अधिक उम्मीद थी, शायद कलाकृति के स्तर के करीब कुछ जो हमें डेयरडेविल के मुद्दों में देखने को मिला। दुर्भाग्य से, इसमें उनकी कलाकृति बहुत अजीब और जल्दबाजी महसूस करती है और यह मुझे DKIII में फ्रैंक मिलर की कुछ सबसे खराब कलाकृति की याद दिलाती है।


हालाँकि इस कॉमिक में कई खामियाँ हैं, फिर भी मुझे खुशी है कि यह मौजूद है। डीसी जैसी बड़ी कंपनी द्वारा जारी इस तरह के शीर्षक को देखना बहुत अच्छा है। मैं बस यही चाहता हूं कि यह बेहतर होगा और अगर आप इसके बारे में सोचते हैं, तो यह वास्तव में हो सकता है, लेकिन डीसी ने इसे बनाते समय कुछ बेवकूफी भरी गलतियां कीं। सबसे पहले, मुझे लगता है कि 84 पेजों की लंबी कॉमिक में 9 कहानियों को फिट करने की कोशिश करना एक बहुत बुरा विचार था। हर कहानी बेहद छोटी होती है, जिससे सभी खतरे बेहद कमजोर हो जाते हैं, हर समस्या को एक दो पन्नों में सुलझा लिया जाता है और लगभग सभी कहानियां अपने विषय की सतह पर ही रह जाती हैं, क्योंकि उनके पास किसी भी चीज की गहराई में जाने का समय नहीं होता है। यदि इस कॉमिक में केवल 4 या 5 कहानियाँ होतीं, तो मुझे लगता है कि यह बहुत बेहतर काम करती और सब कुछ अधिक सही तरीके से गतिमान होती। एक और बात जिसे मैं किताब की एक गलती मानता हूं, वह यह है कि ज्यादातर लेखक शीर्ष स्तर के नहीं हैं। डीसी वर्तमान में उद्योग के कुछ सबसे बड़े कॉमिक लेखकों के साथ काम करता है, अगर उन्होंने उनमें से कुछ को इस कॉमिक में असाइन किया होता, तो मुझे यकीन है कि यह कम से कम थोड़ा बेहतर होता। यह कोई संयोग नहीं है कि इस कॉमिक में सबसे अच्छी कहानी जेम्स टाइनियन IV की कहानी है और पिछले कुछ वर्षों में उनके द्वारा जारी किए गए प्रत्येक संकलन शीर्षक में, सबसे अच्छी कहानियां ग्रांट मॉरिसन, स्कॉट स्नाइडर, टॉम टेलर जैसे लेखकों की हैं। वगैरह।


6/10



RATE THIS REVIEW

  • 6

  • 5

  • 4

  • 3


 


0 views0 comments

Tyler Jenkins

Link

rnixon37

Link

Sohan Sahoo

Link

bottom of page