top of page
Search

द वॉकिंग डेड, अध्याय 6 - यह दु: खद जीवन


द्वारा समीक्षा:

  • @art_fanatic_313

RATE THIS COMIC BOOK

  • 6

  • 5

  • 4

  • 3


 

इस अध्याय में रिक, ग्लेन और मिचोन को अभी भी गवर्नर द्वारा वुडबरी में कैद किया गया है, लेकिन मार्टिनेज नाम के एक लड़के की मदद से वे बच निकलते हैं और वे अपने साथ डॉक्टर और उनकी महिला सहायक को ले जाते हैं। डॉक्टर थो इसे नहीं बनाता है। शहर से बाहर निकलते समय उसे लाश ने काट लिया। उनमें से बाकी ठीक-ठाक जेल पहुंच जाते हैं, लेकिन इससे पहले कि वे ऐसा करते, मिचोन राज्यपाल को बेरहमी से प्रताड़ित करने के लिए थोड़ा पीछे रह गए। जब वे जेल पहुंचते हैं तो उन्हें पता चलता है कि यह लाश से भरा हुआ है और समूह में से एक को काट लिया गया है। सभी मिलकर लाश को मारते हैं और जेल को साफ करते हैं। ऐसा करने के बाद मार्टिनेज वुडबरी में लोगों को जेल के बारे में बताने के लिए निकल जाता है, लेकिन रिक उसे पकड़ लेता है और उसे मार डालता है। लगभग उसी समय ग्लेन ने अपनी प्रेमिका को प्रस्ताव दिया जो उससे शादी करने के लिए सहमत हो गई।


यह अब तक का सबसे ज्यादा एक्शन और हिंसा वाला चैप्टर था। लाश के साथ कई झगड़े हुए और बहुत सारी भागदौड़ और हत्याएं हुईं। वह दृश्य जहां मिचोन गवर्नर को प्रताड़ित करता है वह अत्यंत ग्राफिक और देखने में कठिन है। मुझे लगता है कि यही मुख्य कारण है कि किर्कमैन ने गवर्नर को इतना घृणित बना दिया। ताकि जब लोग इसे पढ़ें तो उन्हें उसके लिए बिल्कुल भी अफ़सोस न हो, कुछ ऐसा जो उन्हें मिचोन को नापसंद भी करे। यह कहा जा रहा है, जबकि मैं हिंसा का बिल्कुल भी प्रशंसक नहीं हूं, मुझे यह स्वीकार करने से नफरत है कि मुझे इस दृश्य का आनंद मिला, क्योंकि जैसा कि मैंने कहा, किर्कमैन ने गवर्नर को जितना संभव हो उतना घृणित बना दिया, इसलिए उसे देखना एक सच्ची खुशी थी बेरहमी से प्रताड़ित किया जा रहा है। तमाम यातनाओं से गुजरने के बाद और खुद गवर्नर को प्रताड़ित करने के बाद, मिचोन मनोवैज्ञानिक रूप से बहुत अस्थिर है। वह पहले खुद से बात करती थी, लेकिन अब ऐसा लगता है कि वह इसे अधिक बार करती है और वह अपने आप से बंद हो रही है। साथ ही, ऐसा लगता है कि उसने जो कुछ किया उससे ज्यादा परेशान है, जो उसके साथ किया गया था, जो मुझे बहुत दिलचस्प लगता है। एक अन्य चरित्र जो इस अध्याय में भावनात्मक और मनोवैज्ञानिक रूप से बहुत कुछ करता है, वह रिक है।


वह इस बात से बहुत चिंतित प्रतीत होता है कि कैसे इस पूरी स्थिति ने उसे बदल दिया है और वह इस बात से डर गया है कि अब उसके लिए एक और जीवित मानव को मारना कितना आसान है। साथ ही, उसका बेटा बहुत चिंतित है कि वह उससे प्यार नहीं करता, क्योंकि वह लगातार जा रहा है। ये सभी चीजें बहुत ही निराशाजनक और निराशावादी हैं, लेकिन सौभाग्य से इस अध्याय में एक अधिक आशावादी हिस्सा है। ग्लेन का रिश्ता पढ़ने में बहुत फैन है और हर चीज की तुलना में यह बहुत दिल को छू लेने वाला भी है। यह इस अंधेरे उदासी में आशा की एक छोटी सी चिंगारी है जो इस अध्याय को भरती है। इस अध्याय के साथ मेरी सबसे बड़ी समस्या उदासी नहीं है, न ही यह कितना निराशावादी है, मुझे इनमें से किसी से भी कोई समस्या नहीं है। मेरी सबसे बड़ी समस्या यह है कि डायलॉग्स बहुत अच्छे से नहीं लिखे गए हैं। अधिकांश संवाद बहुत ही चुटीले होते हैं, उनमें बहुत अधिक विस्तार होता है और ईमानदारी से वे सिर्फ अप्राकृतिक और अवास्तविक लगते हैं। मुझे इस बात का अहसास है कि उस समय किर्कमैन ने संवादों की तुलना में एक्शन पर अधिक ध्यान देना शुरू कर दिया था।

इस अध्याय में कलाकृति बहुत अच्छी है। एक्शन बहुत ही रोमांचक है और पात्रों के चेहरे बहुत अभिव्यंजक हैं और अलग-अलग बताना आसान है। इसके अलावा, जिस तरह से जॉम्बीज को खींचा जाता है, वह मुझे बहुत पसंद है। वे थोड़े घृणित हैं, लेकिन मुझे लगता है कि यह उचित है।

कुल मिलाकर, यह एक अच्छा अध्याय था, लेकिन यह शायद मेरा अब तक का सबसे कम पसंदीदा अध्याय है। वह सब हिंसा मेरे लिए नहीं है और अवास्तविक संवादों ने मुझे बहुत निराश किया। यू


8/10



RATE THIS REVIEW

  • 6

  • 5

  • 4

  • 3


 

0 views0 comments

Tyler Jenkins

Link

rnixon37

Link

Sohan Sahoo

Link

bottom of page