top of page
Search

द वॉकिंग डेड, चैप्टर 8 - मेड टू सफ़र


द्वारा समीक्षा:

  • @art_fanatic_313

RATE THIS COMIC BOOK

  • 6

  • 5

  • 4

  • 3


 

यह अध्याय लगभग वहीं से शुरू होता है जहां छठा समाप्त हुआ था, राज्यपाल के कटे-फटे होने के साथ। एक पूर्व-डॉक्टर की मदद से वह बेहतर हो जाता है और वह सभी को उस जेल की तलाश शुरू करने का आदेश देता है जिसमें रिक और अन्य रहते हैं। आखिरकार वे उन्हें ढूंढते हैं और उन पर हमला करते हैं। मुख्य रूप से एंड्रिया के लिए धन्यवाद, जेल में लोग बहुत अच्छी तरह से अपना बचाव करने में सक्षम हैं, जब तक कि वुडबरी के लोग पीछे नहीं हटते। लड़ाई के दौरान, रिक को बहुत बुरी तरह से गोली मार दी जाती है, लेकिन वह बच जाता है। पहले हमले के बाद, समूह के कई लोग सुरक्षित रहने के लिए छोड़ने का फैसला करते हैं और उनमें से कुछ को मारने और उन्हें डराने के लिए मिचोन और टायरेस वुडबरी के लोगों के पीछे जाते हैं, लेकिन दुर्भाग्य से वे बहुत आसानी से पकड़ लिए जाते हैं।

मैं अपने प्लॉट सारांश को यहीं समाप्त कर दूंगा, क्योंकि इस अध्याय में कई मुख्य पात्र मर जाते हैं और मैं कुछ भी खराब नहीं करना चाहता।


यह वॉल्यूम वास्तव में कार्रवाई और हिंसा से भरा था। यह अच्छी तरह लिखा गया था, लेकिन यह इस तथ्य को नहीं बदलता है कि मैं कॉमिक्स और फिल्मों में हिंसा का बड़ा प्रशंसक नहीं हूं। शुक्र है, रणनीतियों और सुरक्षा और इस तरह की चीजों के बारे में भी कई गर्मागर्म बहसें हुईं। ये बहसें/तर्क/बातचीत बहुत दिलचस्प थीं और शायद इस अध्याय में मेरी पसंदीदा चीजों में से एक हैं। पात्र बहुत अच्छी तरह से लिखे गए हैं और इस समय मैं वास्तव में लगभग सभी मुख्य पात्रों को पसंद करता हूँ। एक चरित्र जो मुझे पसंद नहीं है वह राज्यपाल है। वह निस्संदेह बहुत अच्छी तरह से लिखा गया है, लेकिन यह इस तथ्य को नहीं बदलता है कि वह बेहद घृणित है। मेरी राय में उनके बारे में सबसे बुरी चीजों में से एक उनकी ज़ोंबी बेटी के साथ बिल्कुल घृणित संबंध है। यह कहा जा रहा है, वह रणनीतियों के साथ आने और लोगों को हेरफेर करने में आश्चर्यजनक रूप से अच्छा है। वह वास्तव में एक चतुर व्यक्ति हैं। इस अध्याय में मुझे वास्तव में अच्छा लगा कि एंड्रिया और डेल का रिश्ता कितना मजबूत है। मैं वास्तव में इन दोनों पात्रों से प्यार करता हूं और वे एक दूसरे के लिए बिल्कुल सही हैं। इस अध्याय के साथ मेरी मुख्य समस्या यह है कि कुछ मौतें बहुत व्यवस्थित रूप से नहीं हुईं। मुझे ऐसा लगा कि किर्कमैन बहुत सारे पात्रों को मारना चाहता है, इसलिए नहीं कि इससे कहानी को लाभ होगा, बल्कि इसलिए कि इससे पाठकों की रुचि बनी रहेगी और क्योंकि वह इन सभी पात्रों को लिखते-लिखते थक गया था। फिर भी, जबकि इससे मुझे गुस्सा आया, यह एक बहुत अच्छा अध्याय था जो ढेर सारी कार्रवाई से भरा हुआ था।


इस अध्याय में कलाकृति अच्छी है, लेकिन उतनी अच्छी नहीं है जितनी पिछले कुछ में थी। मुझे लग रहा था कि कलाकार थोड़े आलसी हो गए हैं। मेरी मुख्य समस्या यह है कि कुछ रेखाएँ जितनी होनी चाहिए थी, उससे कहीं अधिक मोटी थीं। यह कहा जा रहा है, मुझे अभी भी बहुत पसंद है कि पात्रों के चेहरे कितने स्पष्ट हैं और लड़ाई के दृश्य कितने अच्छे हैं।

कुल मिलाकर, यह ढेर सारी कार्रवाई के साथ एक अच्छा अध्याय था। यह निश्चित रूप से आकर्षक था और कई चीजें हुईं जो निश्चित रूप से आगे बढ़ने वाली पूरी श्रृंखला को प्रभावित करेंगी। किसी भी चीज़ से ज्यादा, यह अध्याय श्रृंखला के पहले भाग के चरमोत्कर्ष जैसा लगा।


9/10



RATE THIS REVIEW

  • 6

  • 5

  • 4

  • 3


 


0 views0 comments

Tyler Jenkins

Link

rnixon37

Link

Sohan Sahoo

Link

bottom of page