top of page
Search

द वाकिंग डेड अध्याय तीन - सलाखों के पीछे सुरक्षा


द्वारा समीक्षा:


RATE THIS COMIC BOOK

  • 6

  • 5

  • 4

  • 3


 

पिछले अध्याय में, उन्हें खेत से बाहर निकाल दिए जाने के बाद, बचे लोगों के समूह को लाश से भरी एक परित्यक्त जेल मिली। इस अध्याय में उन्होंने वहाँ रहने का फैसला किया, इसलिए ऐसा करने के लिए उन्होंने इसे (लगभग) सभी ज़ॉम्बीज़ से साफ़ किया। जब वे अंदर गए तो उन्हें पता चला कि कुछ कैदी वहां रहते हैं और जब उनमें से कुछ परेशान थे, तो उन्होंने उनके साथ रहने का फैसला किया। रिक भी खेत में वापस जाता है और सुरक्षित रहने के लिए वहां जेल में रहने वाले लोगों को लाता है। वे सभी वहां कुछ समय बिताते हैं, लेकिन दुर्भाग्य से वे मौत से बच नहीं सकते, भले ही वह लाश के कारण न हो। टाइरेसी की बेटी की मौत एक आत्मघाती समझौते में हुई थी जो उसने अपने प्रेमी के साथ की थी और कहा कि जब उसे पता चला तो बॉयफ्रेंड को टाइरेसी ने मार डाला। साथ ही, किसान की सबसे छोटी बेटियों को भी किसी ने मार डाला (किसका खुलासा नहीं करूंगा)।


यह एक भारी था... इस अध्याय में इतनी मौत है कि यह विनाशकारी है। मृत्यु की मात्रा ने सभी को प्रभावित किया है और यह देखना बहुत दिलचस्प है कि कैसे सभी की शोक प्रक्रिया बहुत अलग है और कैसे यह पूरी स्थिति उन्हें बदल देती है। इस अध्याय में पिछले अध्यायों की तुलना में बहुत अधिक कार्रवाई और हिंसा है और जबकि मुझे यह पसंद आने की उम्मीद नहीं थी, क्योंकि मैं कार्रवाई और हिंसा का बहुत बड़ा प्रशंसक नहीं हूं, यह सब इतने शानदार तरीके से लिखा गया है कि मुझे अच्छा लगा यह। इसके अलावा, मैं वास्तव में इस बात की सराहना करता हूं कि यह श्रृंखला मृत्यु को मज़ेदार और मनोरंजक नहीं मानती है, बल्कि यह दिखाती है कि यह कितना भयानक है और यह सभी को कैसे प्रभावित करती है। रिक दो लड़कियों की मौत के लिए बहुत दोषी महसूस करता है, क्योंकि वह वही है जिसने अपने पिता को उनके साथ जेल आने के लिए कहा था और यह अपराधबोध उसे लगभग तोड़ देता है और उससे ऐसे काम करवाता है जो अन्यथा वह नहीं करता। जबकि यह सब कार्रवाई और हिंसा है, इस अध्याय में अभी भी कई गर्म बहसें और मौखिक झगड़े हैं।


जब वे उस व्यक्ति को ढूंढते हैं जिसने दो लड़कियों को मार डाला, तो पात्र इस बात पर चर्चा करते हैं कि उन्हें उसके साथ क्या करना चाहिए और यदि ऐसी स्थितियों में सजा अपराध के अनुरूप होनी चाहिए। यह एक बहुत ही रोचक और विचारोत्तेजक बहस है। साथ ही, इस अध्याय में, रिक और उसकी पत्नी को कुछ वैवाहिक समस्याएँ हैं और वे अक्सर बहस करते हैं। उनके झगड़े बहुत अच्छी तरह से लिखे गए और दिलचस्प हैं, लेकिन इस श्रृंखला की शुरुआत के बाद से जो कुछ मुझे थोड़ा परेशान करता है वह यह है कि मुझे नहीं लगता कि रिक की पत्नी अन्य पात्रों की तरह अच्छी तरह से लिखी गई है। उसके पास व्यक्तित्व है, लेकिन वह थोड़ी नरम है और मेरी राय में बहुत अच्छी तरह गोल नहीं है। एक किरदार जो उससे ज्यादा दिलचस्प है, वह है उसका 7 साल का बेटा। इस अध्याय में वह किसी दूसरी लड़की के साथ संबंध बनाने लगता है और यह बहुत प्यारा होता है। यह इस अध्याय का सबसे आशावादी और दिल को छू लेने वाला हिस्सा हो सकता है। अंत में, यह अध्याय कुछ नए प्रश्न उठाता है। कुछ बिंदु पर, पात्रों को पता चलता है कि किसी के मरने के बाद, यहां तक ​​कि उसे एक ज़ोंबी द्वारा नहीं काटा जाता है, फिर भी वह एक में बदल जाता है। यह कुछ बहुत दिलचस्प है और मुझे यह देखना अच्छा लगेगा कि बाद के अध्याय में ऐसा क्यों होता है, इस पर कोई स्पष्टीकरण है या नहीं।


इस अध्याय में कलाकृति अभी भी उतनी अच्छी नहीं है जितनी पहले में थी, लेकिन मैं इस कलाकार की शैली के लिए अधिक अभ्यस्त हो रहा हूं और मैं निश्चित रूप से पहले की तुलना में इसका अधिक आनंद लेता हूं। पात्रों के भाव स्पष्ट हैं, उन सभी को अलग करना आसान है और पैनल दर पैनल कहानी कहना अच्छा है, इसलिए यह सब काम करता है। मेरी राय में यह वास्तव में कुछ खास नहीं है, लेकिन यह ठीक है।

कुल मिलाकर यह एक बेहतरीन अध्याय था। बहुत ही रोचक, मनोरम और दर्दनाक। अब तक यह सबसे निराशावादी और हिंसक अध्याय है, लेकिन मैंने इसका "आनंद" लिया।


10/10



RATE THIS REVIEW

  • 6

  • 5

  • 4

  • 3


 


0 views0 comments

Tyler Jenkins

Link

rnixon37

Link

Sohan Sahoo

Link

bottom of page