top of page
Search

पाकिस्तानी सिनेमा के मानदंड


Malika-e-Tarannum Noor Jehan

इस पोस्ट में, मैं पूरे सिनेमा की सामान्यताओं के बारे में बात करूँगा। चीजें जो इतनी सामान्य हैं, आपको पूरी इंडस्ट्री की ज्यादातर फिल्मों में मिल जाएंगी। अगर आप किसी एक फिल्म निर्माता या शैली के लिए जाते हैं, तो आपको बहुत कुछ मिल जाएगा, लेकिन जब पूरी इंडस्ट्री की बात आती है, तो संख्या बहुत कम हो जाती है।

मैं पहले ट्रॉप्स और नॉर्म्स करने जा रहा था, लेकिन फिर मुझे एक यंग बेटे पर कई भाई-बहनों का बोझ छोड़ने वाले डेड फादर के अलावा पर्याप्त ट्रॉप्स नहीं मिले।

मैंने भी जानबूझकर सूची में "बराक" नहीं जोड़ा क्योंकि यह पंजाबी फिल्मों के लिए विशिष्ट है।

सच कहा जाए, तो मैंने यह पोस्ट सिर्फ इसलिए की है ताकि मैं संगीत के बारे में बात कर सकूं और मैं इस तथ्य से भी नहीं शर्माऊंगा।

मैं 3 मानदंड चुनने में कामयाब रहा, जिनके बारे में मैं इस पोस्ट में बात करूंगा।


1- गाने


यदि आप एक पाकिस्तानी फिल्म देखते हैं, तो 99 प्रतिशत संभावना है कि आप कम से कम एक गाना सुनेंगे, जब तक कि यह एक "कला फिल्म" न हो।

जब मैं कहता हूं कि जब संगीत की बात आती है तो पाकिस्तान के पास पूरी दुनिया में सबसे अच्छी प्रतिभा है, इसमें मुझे तनिक भी संदेह नहीं है। हमारे पास इतनी प्रतिभा है कि हम उसका कुछ हिस्सा आस-पड़ोस में निर्यात भी कर देते हैं।

यह सब तब शुरू हुआ जब टॉकीज उपमहाद्वीप में आलम आरा के साथ आए। गाने भी साथ आए, ज्यादातर इसलिए क्योंकि संगीत हमारी मिट्टी में रचा-बसा है, यह हमारी संस्कृति का हिस्सा था, यहां तक कि हमारी फिल्मों में गाने और संगीत का न होना अपने आप में एक अनादर होता।

रशीद अत्रे से लेकर रॉबिन घोष, मेहदी हसन से लेकर मलिका-ए-तरन्नुम नूरजहाँ तक, पाकिस्तान ने अतीत में कई महान संगीत व्यक्तित्व दिए हैं और भूमि अभी भी उर्वर है, राहत फतेह अली खान, फैसल कपाड़िया, सज्जाद अली जैसे दिग्गजों के साथ, हदीका कियानी और भी बहुत कुछ (यदि मैं हर संगीत उस्ताद के नाम लिखता चला जाऊं, तो शब्द सीमा पार हो जाएगी और मेरे पास अभी भी बहुत सारे नाम रह जाएंगे)।

एक लंबा समय था जब फिल्में सिर्फ इस बात पर चलती थीं कि उनमें नूरजहाँ गाती थी, या राशिद अत्रे उन्हें संगीत देते थे।

तो, हां, गाने पाकिस्तानी फिल्मों का मुख्य हिस्सा थे और अब भी हैं।



2- द कॉमेडी साइडप्लॉट


आमतौर पर, ड्रामा फिल्मों में, हमेशा यह साइड प्लॉट होता है जो दर्शकों के तनाव को दूर करने के लिए वास्तविक प्लॉट के साथ-साथ चलता है, यह हिस्सा पूरी तरह से कॉमेडियन द्वारा किया जाता है। मुनव्वर ज़रीफ़, लेहरी, निराला, उमर शरीफ़, नज़र और कई अन्य जैसे कलाकार अपनी कॉमेडी से दर्शकों का मनोरंजन करते थे। इन कृत्यों को मुख्य रूप से जोड़ा गया था क्योंकि दर्शक अच्छे रंगमंच से बहुत परिचित थे और बेहतर घूंसे पर तालियां बजाते थे।

यह चलन पाकिस्तानी सिनेमा की शुरुआत के साथ शुरू हुआ और अब तक जारी है। यह सब नूर मोहम्मद चार्ली के साथ शुरू हुआ, जो न केवल ऐसा करने वाले पहले व्यक्ति थे, बल्कि फिल्मों में अपने अभिनय के लिए समर्पित गाने पाने वाले पहले व्यक्ति थे, उन्होंने आने वाली पीढ़ियों को प्रभावित किया।


3- द होपफुल एंडिंग


पाकिस्तानी सिनेमा में, अधिकांश फिल्मों का अंत आशापूर्ण या सकारात्मक होता है। खलनायक मर जाता है, प्रेमी मिलते हैं, बुरे को शिक्षा मिलती है और फिर मुक्ति मिलती है, और उत्पीड़ितों को न्याय मिलता है, तब भी जब विपरीत अंत अधिक समझ में आता है।

पैटर्न एक सकारात्मक समापन बनाने के लिए अंत की ओर सब कुछ फ्लिप करना है। उदाहरण के लिए, आइना को लें, फिल्म एक बहुत ही शानदार जुदाई आर्क सेट करती है लेकिन अंत की ओर, वे इसे पूरी तरह से पलट कर एक रीयूनियन आर्क देते हैं।

ऐसी फिल्में जिनका अंत आमतौर पर आशावादी या सकारात्मक नहीं माना जाता है, ज्यादातर ऑफबीट फिल्में मानी जाती हैं।



(यह पोस्ट 8 भागों की श्रृंखला का हिस्सा है, 2/8)

.

.

.

पढ़ने के लिए धन्यवाद


RATE THIS ESSAY

  • 6

  • 5

  • 4

  • 3



0 views0 comments

Tyler Jenkins

Link

rnixon37

Link

Sohan Sahoo

Link

bottom of page