top of page
Search

फिर आता है सन्नाटा: सपने देखने का मौका



"होना या न होना: यही सवाल है:

क्या पीड़ित होने के मन में महानता है

अपमानजनक भाग्य के गुलेल और तीर,

या मुसीबतों के समुद्र के खिलाफ हथियार उठाने के लिए,

और विरोध करके उनका अंत? मरना : सो जाना;

अब और नहीं; और नींद से कहने के लिए हम समाप्त करते हैं

दिल का दर्द और हज़ार प्राकृतिक झटके

वह मांस उत्तराधिकारी है, 'एक पूर्णता है

श्रद्धापूर्वक कामना की जानी चाहिए। मरना, सो जाना;

सोने के लिए: शायद सपने देखने के लिए: ऐ, रगड़ है;

क्योंकि मृत्यु की उस नींद में क्या सपने आ सकते हैं

जब हमने इस नश्वर कुंडल से किनारा कर लिया है,

हमें विराम देना चाहिए: सम्मान है

यह इतने लंबे जीवन को विपत्ति बनाता है;

समय के कोड़े और तिरस्कार कौन सहेगा,

उत्पीड़क गलत है, अभिमानी आदमी बुरी तरह,

तिरस्कृत प्रेम की पीड़ा, कानून की देरी,

कार्यालय की बदतमीजी और छटपटाहट

वह धैर्यहीन का पुण्य लेता है,

जब वह स्वयं अपना वैराग्य बना सकता है

नंगे बदन के साथ? कौन सहन करेगा fardels,

घुरघुराना और थके हुए जीवन के नीचे पसीना बहाना,

लेकिन यह कि मृत्यु के बाद किसी चीज का भय,

अनदेखा देश जिसकी जन्मभूमि से

कोई यात्री नहीं लौटता, वसीयत पहेली

और हमें उन बुराइयों को सहन करने के लिए मजबूर करता है जो हमारे पास हैं

दूसरों के लिए उड़ान भरने से जिन्हें हम नहीं जानते?

इस प्रकार अंतरात्मा हम सभी को कायर बनाती है;

और इस प्रकार संकल्प का मूल रंग

बीमार है ओ'र विचार की पीली डाली के साथ,

और महान सार और क्षण के उद्यम

इस संबंध में उनकी धाराएँ गड़बड़ा जाती हैं,

और कार्रवाई का नाम खो .--नरक तुम अब!

मेला ओफेलिया! अप्सरा, तेरे ओरिसों में

मेरे सारे पाप याद होंगे!”


विलियम शेक्सपियर, हेमलेट


आमतौर पर हम अंत में शुरू करते हैं। बिग बैग ने एक ब्रह्मांड उत्पन्न किया। यह आसान है, मुझे ऐसा नहीं लगता। यह महसूस करना कि चीजों को समाप्त होना है, काफी कठिन हो सकता है। लेकिन यह एक प्रगति, एक विकास को अनिश्चित करने का एकमात्र तरीका है। डायनासोर के विलुप्त होने ने हमारे उत्थान में मदद की। हम, वस्तुतः, लगभग पूरी प्रजाति की मृत्यु के बाद अस्तित्व में आने लगे। बाद में जीवन के बारे में क्या? हम ज्यादातर मरे हुए जानवरों से भोजन करते हैं। मुफासा इसे जीवन का चक्र कहते हैं, मैं इसे वास्तविकता कहता हूं। लेकिन इसे स्वीकार करना थोड़ा कठिन है। इस तथ्य को स्वीकार करना कठिन है कि हमारी मृत्यु के बाद कुछ भी नहीं होगा, यह अलग होगा यदि हम एक अनुकरण में जी रहे हैं। इससे निपटने के लिए हम क्या करें? धर्म, और मैं एक काल्पनिक दोस्त, या कई दोस्तों में विश्वास करने के बारे में बात नहीं कर रहा हूँ, जो बेहतर जानते हैं। मैं पूजा की बात कर रहा हूं। आज हम लगभग हर चीज की पूजा करते हैं: शोहरत, पैसा, राजनीति, काल्पनिक पात्र, गायक,... यह हमें सुकून देता है। और हम वहीं खड़े हैं, अपने कमजोर दिमाग द्वारा तैयार किए गए एक सुनहरे पिंजरे में ठिठुरते हुए, जो यह मानने से बहुत डरते हैं कि मृत्यु मौजूद है। यह केवल तभी होता है जब आप टूटने लगते हैं और उम्र बढ़ने लगते हैं कि आप इसका सम्मान करना शुरू कर देते हैं और इससे डरते हैं। यह आपको हड्डी तक हिला देता है कि आप धूल में बदलने जा रहे हैं। इस प्राणी को सम्बोधित करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है जिसे कई नामों से पुकारा जाता है और जिसका कोई चेहरा नहीं है?

शायद हमें इसे स्वीकार करने की जरूरत है कि यह क्या है। एक ठंडे, दूर के और अच्छे दोस्त जो हमें याद दिलाते हैं कि हम अपने जीवन का उपयोग अपनी संभावनाओं के अनुसार करें, बेहतर होने के किसी भी मौके को बर्बाद न करें, अपने अस्तित्व को किसी ऐसे व्यक्ति के साथ साझा करें जो हमसे प्यार करता है।

शायद हमें मृत्यु को अपनी प्रेरणा बनने देना चाहिए, जैसा कि कला ने किया। कवियों, कलाकारों, लेखकों और संगीतकारों ने इसमें विचारों का एक बड़ा स्रोत पाया है। मॉरिगन और उसके सभी रूपों को सदियों से मनाया जाता रहा है, जिससे उसकी कर्कश चीख और गहरा लबादा कायम रहा।


लाइक द कम्स साइलेंस, स्टॉकहोम का एक स्वीडिश पोस्टपंक बैंड। एक समूह जो 2018 में जर्मनी में नेफिलिम और गिरगिट वोक्स के क्षेत्रों के लिए खोला गया था और अक्सर यूरोप में त्योहारों पर लाइन-अप का हिस्सा होता है। उसी वर्ष, सेठ कपाड़िया और जेन्स कर्णस्टेड ने बैंड छोड़ दिया और मटियास रुएजस जोंसन (पूर्व ए प्रोजेक्शन) और स्पेनिश में जन्मे ह्यूगो ज़ोंबी (पूर्व लॉस कार्निसेरोस डेल नॉर्ट) बैंड के नए सदस्य बन गए।

एक बैंड जो लोगों के दिल और दिमाग को छूने के लिए संगीत तैयार करता है। संगीत के प्रति जुनून बचपन से ही रहा है, जैसा कि ह्यूगो कहते हैं:


"यह एक बच्चे के रूप में शुरू हुआ, मेरे पास संगीत की पहली यादों में से एक है जो मेरे पिता के पास उनके शुरुआती सामान का बीटल्स टेप है। मुझे लगता है कि जब मुझे रॉक एन रोल से प्यार हुआ। मुझे संगीत वीडियो देखना भी याद है। टीवी पर, जैसे माइकल जैक्सन "थ्रिलर", ड्यूरन डुरान "वाइल्ड बॉयज़", द क्लैश "स्ट स्टे ऑर शुड आई गो", और उन्होंने मुझे बहुत कम प्रभावित किया। मुझे लगता है कि मैं बस उनके और संगीत के रूप में शांत होना चाहता था पालन करने का तरीका था"


एक अनुभवी जिसने अपनी छाप छोड़ी, क्योंकि द क्लैश, द क्रैम्प्स एंड रेमोन्स ने उन्हें बाद में प्रेरित किया। दूसरी ओर, मटियास मूवी साउंडट्रैक से अधिक प्रभावित है, जोनास ने किलिंग जोक और कॉर्टेक्स जैसे पंक बैंड द्वारा और एलेक्स ने हमें उसकी शांत प्रक्रिया के बारे में बताया जिससे उसे अपने संगीत को खोजने में मदद मिली:


"एक बच्चे के रूप में, ABBA, AC/DC और KISS। एक किशोर के रूप में मृत कैनेडीज़। मेरे मध्य 20 के लैटिन अमेरिकी संगीत संस्कृति में। मेरे मध्य 30 के इलेक्ट्रॉनिक संगीत में और अब ... मैं पंक और 70 के दशक की शुरुआत में रॉक में वापस आ गया हूं संगीत"


और एलेक्स वह है जो अपने आस-पास की हर चीज से प्रेरणा पाता है, अच्छी और बुरी चीजें। एक विचारधारा जो उनकी रचनात्मक प्रक्रिया को प्रभावित करती है:


"मैं हर समय संगीत लिखता हूं और मैं अपने "गीतों की पुस्तक" में गीत एकत्र करता हूं। रचनात्मकता के लिए कोई निश्चित क्षण या अवधि नहीं है। मेरे सिर में केवल अनुशासन और एक दृष्टि है।


उनके लिए संगीत एक प्रासंगिक, लगभग केंद्रीय, उनके जीवन में भूमिका के रूप में, जैसा कि ह्यूगो कहते हैं:


"संगीत मेरा जुनून है, इसने उस व्यक्ति को बनाया जो मैं अब हूं इसलिए मुझे लगता है कि यह जीवन में होने वाली हर बातचीत में ज्यादातर प्रतिनिधित्व करता है। जीवन शैली में पूर्ण परिवर्तन के कारण महामारी के दौरान इससे निपटना थोड़ा मुश्किल हो गया है, लेकिन उम्मीद है कि हम जल्द ही गुफा को छोड़ने में सक्षम होंगे, और रॉक करेंगे जैसे कल फिर नहीं होगा"


साथ ही जोनास:


"ठीक है, संगीत मेरा जीवन, शौक और पेशा है। यह सब कुछ नहीं है, लेकिन सबसे अधिक है"


उनके संगीत स्वाद के अलावा जो फैंटोमस द्वारा डेलिरियम कॉर्डिया, पिंक फ़्लॉइड द्वारा इकोज़ और ब्योर्क द्वारा एंकर सॉन्ग के बारे में हैं, वे रोज़मेरीज़ बेबी, एलियन, जोकर, चेरनोबिल, पीकी ब्लाइंडर्स, स्ट्रेंजर थिंग्स जैसी फिल्मों और श्रृंखलाओं में भी रुचि रखते हैं।



आज हम उनके नवीनतम एल्बम द मशीन को एक्सप्लोर करने जा रहे हैं जिसे परिभाषित किया गया है:


"स्वीडन के अपने गॉथिक रॉक और पोस्ट-पंक हीरो फिर कम्स एसिएन्स ने मशीन के साथ अपना सर्वश्रेष्ठ एल्बम दिया है, 11 ट्रैक का एक गहन संग्रह जो आज तक का उनका सबसे संतोषजनक गीत है।"


पोस्ट- पंक डॉट कॉम


"थेन कम्स साइलेंस ने मशीन के साथ लगातार दूसरी बार हमारा साउंडचेक और महीने का एल्बम जीता। शायद ही किसी बैंड ने सोनिक सेड्यूसर के 25 वर्षों में इसे बनाया हो।"


थॉमस वोगुएल (सोनिक सेड्यूसर)


यह भयावह और परेशान करने वाली हर चीज के बारे में एक डार्क एल्बम है। भयानक और वीभत्स चीजों के लिए एक श्राद्ध जो हमारे जीवन का हिस्सा हैं, जैसे मृत्यु। अपने पिछले एल्बम ब्लड के बाद अपनी जड़ों की ओर वापसी।


"मैं पथ से एक अलग मोड़ लेना चाहता था और सिर्फ एक और रक्त नहीं बनाना चाहता था"


एक एल्बम जिसका निर्माण करना कठिन रहा है:


“2016 में हमने रिकॉर्डिंग को नकदी के साथ छिड़क दिया और लागत की गणना करने का तरीका नहीं पता था। हमारे पास एक छोटे बैंड के लिए एक उदार बजट था और इसका उपयोग करने का कोई अनुभव नहीं था। हमें विश्वास था कि हम पीछे झुक सकते हैं और सवारी कर सकते हैं। हैंगओवर बाद में आया ”


और लिखना भी कठिन है, जैसा कि ब्योर्न स्प्रिंगोरम ने इसके बारे में लिखा है:


"मशीन लिखने के लिए एक बहुत ही दर्दनाक एल्बम था, कई मायनों में एक स्वीडिश भूमिगत घटना के रूप में उनकी विनम्र शुरुआत की वापसी। मनोरंजक धड़कनें, भयानक ठंडी धुनें, सर्द गिटार और वे भूतिया हुक साबित करते हैं कि यह सब इसके लायक था - यहां तक ​​कि "मशीन" पर शुरू होने से पहले ही एलेक्स द्वारा लिखा गया "लॉस्ट एल्बम"। यह सब इस बिंदु तक ले जाता है। यह सभी "वी लूज़ द नाइट", "डार्क एंड" या "किल इट" जैसे मोहक, उदास गीतों की ओर ले जाता है। द्वारा मिश्रित लेजेंड स्टीफ़न ग्लौमैन (रैम्स्टीन, डेथस्टार्स, किलिंग जोक), फिर कम्स साइलेंस पूरे चक्र में आता है और अंत में ऐसा लगता है जैसे वे कभी चाहते थे - "नवंबर की सुबह स्टेनलेस स्टील के पाइप के माध्यम से चलने वाले बर्फ के ठंडे पानी की तरह।" दिल पिघल जाएगा, खून जम जाएगा"


वी लूज़ द नाइट इस एल्बम का पहला ट्रैक है। मुझे इसकी शैली और लय पसंद है, यह काफी आकर्षक है।


अगला डेविल है, जो एक अच्छे बास स्ट्रम के साथ शुरू होता है। यह थोड़ी देर के लिए पिछले गीतों के समान है, लेकिन यह वी लूज़ द नाइट से खुद को दूर करता है, जिसे मैं एक बेहतर परहेज मानता हूं। ऐसा लगता है कि शैतान हमारे डर या पछतावे का प्रतिनिधित्व कर रहा है। कुल मिलाकर काफी अच्छा ट्रैक है।


डार्क एंड की विशेषता धीमी गति से होती है जो कि परहेज के दौरान थोड़ी बढ़ जाती है। यह पिछले वाले जितना अच्छा नहीं है लेकिन मुझे इसकी शैली पसंद है। यह रेंगने वालों के बारे में प्रतीत होता है, जो लोग पीछा करना पसंद करते हैं और पीड़ित को मनोवैज्ञानिक रूप से प्रभावित करते हैं। इसके बारे में बात करना काफी कठिन विषय है। इसे ग्रिम रीपर के रूप में भी संदर्भित किया जा सकता है, जो जीवन के प्रकाश के पीछे हमारा पीछा करता है।


अगला है आई गिव यू एवरीथिंग, जिसमें एक अच्छा इंट्रो है, जो सबसे अच्छे में से एक है। मुझे लगता है कि यह गीत एक उदास और क्रोधित व्यक्ति के बारे में है जिसे उसके साथी ने छोड़ दिया है, या उससे भी बुरा है। यह दिलचस्प तथ्य है कि वाक्यांश जोड़ा गया है और यह इसके लायक था, जो इस तथ्य को रेखांकित करता है कि व्यक्ति विभाजन को स्वीकार करने के लिए पर्याप्त परिपक्व है।


अनुष्ठान एक गीत है जिसमें करोलिना एंगडाहल शामिल हैं। मुझे लगता है कि गाने में उसका काम अच्छा है, क्योंकि यह हमें एक नरम आवाज देता है। मुझे लगता है कि यह गीत एक शैतानी अनुष्ठान को संदर्भित करता है और चित्रित गायक बलिदान कुंवारी का प्रतिनिधित्व करता है। यह गाना पिछले वाले से खुद को ऊपर उठाता है, क्योंकि वह एल्बम में कुछ नया और अप्रत्याशित लाता है।


Apocalypse Flare एक सर्वनाश के बारे में एक गीत है, जैसा कि साइट सुझाव देती है, लेकिन मैं इसे सेक्स और प्यार करने के लिए एक रूपक के रूप में व्याख्या करता हूं। अनुभव की तुलना हमारी आंखों के सामने प्रलय को देखने से की जाती है।


W.O.O.U. वह है जो धीमी गति से शुरू करता है लेकिन फिर इसे बढ़ाता है, इसे और अधिक मनोरंजक बनाता है। इस संक्षिप्त नाम का अर्थ रिफ्रेन में मौजूद है और यह एक समूह का हिस्सा होने की भावना को व्यक्त करता है। मुझे यह तथ्य पसंद है कि एक्रोनिम एक उत्साह की तरह लगता है। काफी रोचक शब्दों का चयन।


इन योर नेम एक तेज़ गाना है जो मुखर भाग में सही हो जाता है। ड्रम अत्यधिक प्रासंगिक हैं क्योंकि वे गीत को एक स्पष्ट ताल और, मुझे लगता है, एक अधिक किरकिरा दृष्टिकोण की अनुमति देते हैं।


निम्नलिखित ग्लास है, जिसकी शानदार शुरुआत हुई है। मुझे पसंद है कि यहां बास का उपयोग कैसे किया जाता है। मैं कह सकता हूं कि बास रिफ़्स अद्भुत हैं। जो लोग खतरनाक तरीके से जीना पसंद करते हैं, उनके लिए यह गाना एक सतर्क कहानी की तरह लगता है।


किल इट में एक अजीब शुरुआत है लेकिन मुझे यह पसंद है कि वे इस ट्रैक के लिए कैसे धीमा करना चाहते थे। यह एक ऐसा टुकड़ा है जो धीमे नृत्य के लिए एकदम सही लगता है। यह इस एल्बम के सबसे कोमल अंशों में से एक है। मुझे यह तथ्य पसंद है कि यहां वे गीत के बोल पर ध्यान केंद्रित करना चाहते थे। यह सबसे लंबा ट्रैक भी है लेकिन मुझे लगता है कि यह इस गाने की शैली में फिट बैठता है।


आखिरी वाला कट्स इनसाइड है, जो एक गलत रिश्ते या अनुभव द्वारा छोड़े गए निशान के बारे में है। यह गाना एक विलाप जैसा लगता है और यह दुखद और भूतिया भावनाओं को उद्घाटित करता है। यह एक आशावादी टुकड़ा नहीं है, लेकिन यह दर्शकों को आगे देखने और पीछे मुड़कर नहीं देखने का आह्वान करता है क्योंकि भावना बिगड़ सकती है। यह मृत्यु द्वारा दी गई शक्तिहीनता की भावना के बारे में हो सकता है।


फिर आता है मौत एक उल्लेखनीय पोस्टपंक और गॉथ रॉक बैंड है जो परिपक्व और आकर्षक तरीके से मौत जैसे दिलचस्प विषयों से निपटता है। मुझे लगता है कि आपको उनकी जांच करनी चाहिए क्योंकि वे अपनी कला को जानते हैं और उनके पास स्पष्ट विचार हैं कि वे क्या व्यक्त करना चाहते हैं। यह एक बैंड भी है जिसे अपने भविष्य के बारे में स्पष्ट विचार है और वे क्या हासिल करना चाहते हैं।


"हम निरंतर गति में हैं, इसलिए अभी हम अगले एल्बम पर काम कर रहे हैं। अंत में हम फिर से दौरा कर पाएंगे, इसलिए बहुत सारी तैयारी और योजनाएँ हैं"


मैं एलेक्स के तीखे शब्दों के साथ जाना चाहता हूं, जिसने पहली बार मौत का अनुभव किया और हमें उसके संघर्ष का हिस्सा बनाना चाहता था, यह महसूस करने के लिए कि उसने भाग्य के काले लबादे का सामना कैसे किया।


"मौत के खिलाफ बगावत करने का कोई मतलब नहीं है। भले ही मौत पीछे छूट गए लोगों के लिए दुख और दर्द ला रही हो, हमें इस तथ्य को स्वीकार करना होगा कि यह सभी की अंतिम मंजिल है। इसे 'उसी तरह माना जाता है। इससे निपटें। हम हैं। सभी वहाँ जा रहे हैं। यदि हम मृत्यु के बारे में बात करते हैं, मृत्यु के बारे में गाते हैं और मृत्यु के बारे में नियमित रूप से सोचते हैं तो हम बेहतर महसूस कर सकते हैं और अपने आस-पास की हर चीज़ की अधिक सराहना कर सकते हैं। हो सकता है कि हम अंदर एक उच्च गुणवत्ता तक पहुँच सकें। मैं प्रतिदिन मृत्यु के बारे में सोचता हूँ और यह मुझे एक अच्छा इंसान बनाता है मुझे यकीन है"


द्वारा @the_owlseyes


RATE THIS BAND

  • 6

  • 5

  • 4

  • 3




0 views0 comments

Tyler Jenkins

Link

rnixon37

Link

Sohan Sahoo

Link

bottom of page