top of page
Search

मार्वल वॉयस प्राइड #1


द्वारा समीक्षा:

RATE THIS COMIC BOOK

  • 6

  • 5

  • 4

  • 3


 

मार्वल वॉयस प्राइड एक एंथोलॉजी कॉमिक है जो 11 एलजीबीटीक्यू सुपरहीरो कहानियों को एकत्रित करता है। मार्वल कॉमिक्स में बड़े lgbtq क्षणों के एक छोटे से इतिहास के साथ कॉमिक शुरू होता है, फिर यह विस्कैन और हल्कलिंग की शादी के लिए प्रतिज्ञा के साथ जारी रहता है। इसके बाद 11 कहानियां और कॉमिक अल्फा फ्लाइट #106 के कुछ पन्नों के साथ समाप्त होती है, जो कि नॉर्थस्टार का आने वाला मुद्दा है। मुझे कॉमिक की संरचना बहुत पसंद आई, क्योंकि यह पाठक को मार्वल कॉमिक्स के सभी बड़े lgbtq पलों से परिचित कराती है, फिर इसमें कहानियाँ होती हैं और यह किसी भी मार्वल कॉमिक्स के सबसे बड़े lgbtq पल के साथ समाप्त होती है।


दुर्भाग्य से, जबकि कॉमिक की संरचना अच्छी थी, मुख्य भाग, जो कि कहानियां हैं, उतना अच्छा नहीं था। मुझे कहानियों के साथ तीन मुख्य समस्याएं थीं। सबसे पहले, उनमें से बहुत सारे थे, उस बिंदु तक जहां उनमें से कुछ में लगभग कुछ भी नहीं होता। वास्तविक पहली कहानी, "अंडर द स्टार्स", जो एक बहुत ही प्रसिद्ध लेखक मारिको तमाकी द्वारा लिखी गई है, बिल्कुल अर्थहीन है। इसमें कुछ नहीं होता और इसने सिर्फ कॉमिक के तीन पन्ने बर्बाद कर दिए। इसमें अच्छी कलाकृति थी, लेकिन वही कलाकार एक लंबी, बेहतर कहानी पर काम कर सकता था। यदि आप 11 कहानियों को इतने कम पन्नों में फिट करने की कोशिश कर रहे हैं, तो क्या होना तय है कि ये कहानियाँ महत्वहीन और बेहद छोटी होंगी, इसलिए कोई विकास या चरित्र विकास या ऐसा कुछ भी नहीं होने वाला है जो कहानियों को बताने लायक बनाता हो। कहानियों के साथ दूसरी समस्या यह है कि उनमें से लगभग सभी अकेली नहीं हैं। वे पूरी कहानियाँ नहीं हैं। वे वर्तमान मार्वल शीर्षकों के साथ एक हद तक जुड़ते हैं जहां मेरे जैसे किसी व्यक्ति के लिए यह लगभग असंभव हो जाता है, जो इन कहानियों का आनंद लेने और उन्हें समझने के लिए मार्वल वर्तमान में जारी कॉमिक्स नहीं पढ़ता है। मुझे ईमानदारी से अभी भी पता नहीं है कि आधे पात्र कौन हैं। इस कॉमिक की तीसरी समस्या यह है कि यह स्पष्ट रूप से अन्य कॉमिक्स को बेचने की कोशिश कर रहा है। हर दूसरी कहानी इस तरह है "ओह हाँ, क्या आपने यह अच्छा समलैंगिक क्षण देखा? यदि आप इसके आसपास की कहानी को समझना चाहते हैं और यह देखना चाहते हैं कि यह पात्रों को कैसे प्रभावित करेगा, तो यह अन्य कॉमिक खरीदें जो वर्तमान में आ रही है"। मुझे लगता है कि मार्वल के लिए अधिक कॉमिक्स बेचना पूरी तरह से ठीक है, यह अजीब होगा अगर वे ऐसा नहीं चाहते थे, लेकिन वे इसे बेहतर और अधिक सूक्ष्म तरीके से कर सकते थे। यदि कहानियाँ काफी दिलचस्प होतीं और मुझे पात्रों के व्यक्तित्व को थोड़ा और देखने को मिलता, तो मुझे उनके साथ और कॉमिक्स खरीदने में दिलचस्पी होती, लेकिन जब हर कोई लगभग पूरी तरह से नरम हो, क्योंकि दिलचस्प चरित्र लेखन के लिए कोई जगह नहीं है, तो उनके साथ कुछ और पढ़ने में मेरी रुचि समाप्त हो जाती है। इन तीन मुख्य समस्याओं के अलावा, मुझे कुछ (सभी नहीं) कहानियों के साथ भी एक और समस्या थी। कई बार वे बहुत उपदेशात्मक महसूस करते हैं। जब मैं इसके बारे में सोचता हूं तो जो कहानी दिमाग में आती है वह एलेक्ट्रा की विशेषता है। उस कहानी में, एलेक्ट्रा एक ट्रांसजेंडर चरित्र को बचाता है और दुर्भाग्य से, यह चरित्र बिल्कुल भी अच्छी तरह से नहीं लिखा गया है। वह इतनी उपदेशात्मक थी कि मैं नाराज हो गया और अगर मैं नाराज हो गया, तो जिन लोगों को वास्तव में उपदेश देना चाहिए, वे भड़क गए और यह उन्हें कुछ भी सिखाने का तरीका नहीं है। यह चरित्र लगातार इस बारे में बात करता है कि कुछ चीजें कितनी आपत्तिजनक हैं और हां, वे हैं, लेकिन इस तरह के मुद्दे से निपटने का यह सही तरीका नहीं है।


मैंने इस कॉमिक के नकारात्मक पहलुओं के साथ शुरुआत की, लेकिन सच कहा जाए तो इसमें कुछ सकारात्मकताएं भी हैं और कुछ कहानियां वास्तव में अच्छी हैं। मुझे विशेष रूप से कीरोन गिलेन द्वारा लिखित एक पसंद आया। इस कहानी का शीर्षक "कोलोसस" है और यह दो युवा उत्परिवर्ती के बारे में है जो डेटिंग कर रहे हैं, इस बारे में बात कर रहे हैं कि कैसे उन्हें एहसास हुआ कि वे उभयलिंगी हैं। जिस तरह से इसका वर्णन किया गया है वह बिल्कुल सही और 100% यथार्थवादी है। मैंने वास्तव में इस कहानी का भरपूर आनंद लिया और वास्तव में मुझे आश्चर्य हुआ कि यह कितनी सटीक थी। इसके अलावा, इसकी एक निश्चित पंक्ति थी जो मुझे पसंद थी "कल्पना कीजिए कि जब एम्मा फ्रॉस्ट आपकी शिक्षिका हैं तो ध्यान देने की कोशिश करें"। यह ईमानदारी से एक यातना की तरह लगता है। एक यातना जिसे मैं अनुभव करना पसंद करूंगा।

कुछ जो मुझे बहुत दिलचस्प लगा वह है नॉर्थस्टार के आने वाले अंक का खंड। यह निश्चित रूप से लेखन की उत्कृष्ट कृति नहीं थी और यह बहुत हद तक अपने समय का एक उत्पाद था, लेकिन मुझे वास्तव में यह पसंद आया, क्योंकि यह देखने का एक तरीका है कि लोग एड्स और समलैंगिकता जैसी चीजों को कैसे देखते थे। मुझे खुशी है कि तब से हम एक समाज के रूप में विकसित हुए हैं और हम अधिक स्वीकार करने वाले, समझने वाले और खुले विचारों वाले हैं।

कुल मिलाकर यह एक अच्छी कॉमिक थी। मुझे यह पसंद नहीं आया और अधिकांश कहानियाँ पूरी तरह से भूलने योग्य थीं, लेकिन मुझे इसे पढ़ने में अच्छा समय लगा और अधिकांश कलाकृतियाँ बहुत अच्छी थीं।


7/10



RATE THIS REVIEW

  • 6

  • 5

  • 4

  • 3


 

0 views0 comments

Tyler Jenkins

Link

rnixon37

Link

Sohan Sahoo

Link

bottom of page