top of page
Search

मिकी जे: घर एक जगह नहीं है। यह एक व्यक्ति है।



"मैं तुम्हें हमेशा प्यार करुंगा। जब यह लाल बाल सफेद होंगे, तब भी मैं तुमसे प्यार करूंगा। जब यौवन की कोमल कोमलता की जगह उम्र की कोमल कोमलता ले लेगी, तब भी मैं तुम्हारी त्वचा को छूना चाहूँगा। जब आपका चेहरा हर उस मुस्कान की रेखाओं से भरा हो, जो आपने कभी मुस्कुराई हो, हर उस आश्चर्य को मैंने आपकी आँखों से चमकते देखा हो, जब आपके द्वारा रोए गए हर आंसू ने आपके चेहरे पर अपनी छाप छोड़ी हो, तो मैं आपको और अधिक संजो कर रखूंगा, क्योंकि मैं यह सब देखने के लिए वहां गया था। मैं तुम्हारे साथ तुम्हारे जीवन को साझा करूंगा, मेरेडिथ, और मैं तुम्हें तब तक प्यार करूंगा जब तक कि आखिरी सांस तुम्हारे या मेरे शरीर को नहीं छोड़ देती।


लॉरेल के. हैमिल्टन, ए लिक ऑफ फ्रॉस्ट


हम एक ऐसा जीवन जीते हैं जिसे सहना विशेष रूप से कठिन है। काम और समाज हमसे सक्रिय और सम्मानित नागरिक बनने की मांग करते हैं लेकिन हमें यह कभी नहीं बताते कि इसे कैसे कम कठिन बनाया जाए। इसके माध्यम से हमें प्राप्त करने में मदद करने के लिए हम विकर्षण ढूंढते हैं। एक जुनून, एक शौक या एक साधारण रुचि हमारे दिमाग को व्यस्त रखने के लिए। कुछ दिलचस्प और उल्लेखनीय होना अच्छा और उल्लेखनीय है जो हमें परिभाषित करता है लेकिन यह पर्याप्त नहीं है। हमारी दुनिया में खो जाने की संभावना, बुरे या अच्छे तरीके से, हमारे मंचित जीवन को प्रभावित कर सकती है, जो कि वास्तव में हम क्या हैं, इसका एक मुखौटा है। हमें किसी ऐसे व्यक्ति की आवश्यकता है जो हमें देख सके कि हम क्या हैं और हमें कठिनाइयों और कठिन समय से परे आगे बढ़ा सकते हैं। हमें एक दोस्त की जरूरत है, कोई हमारे साथ हो। हमें एक साथी की जरूरत है, कोई ऐसा व्यक्ति जिसके साथ हम भावनात्मक रूप से जुड़े रहें। कोई है जो हमसे चिपक जाता है और दिन भर टिके रहने का जरिया देता है। इतिहास में प्रत्येक पुरुष और महिला ने इसकी तलाश की और अजीब और सामयिक अनुभवों के एक जटिल रास्ते के माध्यम से अपने जीवन को साझा करने के लिए सही व्यक्ति को खोजने के बाद बड़ा हुआ।

प्यार।

सबसे प्रसिद्ध मानवीय भावना। कवि, उपन्यासकार और गायक। वे सभी इससे प्रेरित हुए हैं और अभी भी इससे प्रेरित हैं।


यह मेलबोर्न, ऑस्ट्रेलिया के बहु-वादक मिकी जे को प्रेरित करता है। एक विनम्र और प्रतिभाशाली व्यक्ति जो अपने घर से अपने संगीत को लिखता है, प्रदर्शन करता है और रिकॉर्ड करता है जिसे वह एक (बहुत) सरल सेटअप मानता है।

एक जुनून जो कम उम्र से पियानो और सेलो सीखने और एक गाना बजानेवालों में गायन से शुरू हुआ था, लेकिन यह वह नहीं था जो उसे इसमें ले आया, यह बाद में आने वाली चिढ़ाने जैसा था। 12 साल की उम्र में उन्हें अपने पिता से एक गिटार मिला और यहीं से उनकी यात्रा शुरू हुई। इसे बजाना उसने खुद सीखा। उसने पहले अन्य टुकड़ों का अनुकरण किया और फिर, जब वह तैयार हो गया, तो एक हाई स्कूल बैंड शुरू किया, जिसने उसे और भी बेहतर बनाने में मदद की। यह वह समय था जब उन्होंने अपने गाने लिखना शुरू किया।

आज संगीत उनके जीवन में एक विशेष स्थान रखता है:


"इसमें मेरे तनाव को दूर करने और मुझे मुश्किल होने पर फिर से केंद्रित करने की शक्ति है। यह मुझे अपनी सबसे आंतरिक भावनाओं को व्यक्त करने की अनुमति देता है और मुझे सबसे अच्छी प्राकृतिक उच्चता देता है जो आप प्राप्त कर सकते हैं। मुझे यह पसंद है कि यह कैसे देता है मुझे नए कौशल सीखने, अपनी प्रतिभा को निखारने और ऐसे गाने बनाने का मौका मिला, जिन पर मुझे वास्तव में गर्व है।"


और वह अधिक से अधिक लोगों को खुश करने के लिए खेलता रहता है, दूसरों को यह महसूस कराने के लिए कि जब वह खेलता है तो वह कैसा महसूस करता है।

उनकी रचनाएँ बीते दिनों के महान गीतकारों और उनके परिवार और अनुभवों से बहुत प्रभावित हैं:


"मेरी संगीत प्रेरणाएँ व्यापक और विविध हैं: बीटल्स मेरे पूरे जीवन में मेरी सबसे बड़ी प्रेरणा रहे हैं, लेकिन जिमी हेंड्रिक्स, पिंक फ़्लॉइड, बॉब डायलन, साइमन और गारफंकेल, द स्मॉल फ़ेस, बेन फोल्ड्स, निर्वाण, पर्ल जैम को सुनना भी पसंद करते हैं। , यू एम आई, द कैट एम्पायर, जेसन माज, ब्रूनो मार्स... सूची हमेशा के लिए जा सकती है!"


और, संयोग से नहीं, उनके संगीत का स्वाद उनकी प्रेरणाओं के साथ मेल खाता है। जबकि द बीटल्स द्वारा माई गिटार जेंटली वीप्स, बेन फोल्ड्स द्वारा बेस्ट इमिटेशन ऑफ माईसेल्फ और नथिंग बाय द कैट एम्पायर उनके सभी पसंदीदा गीतों में से कुछ गाने और कलाकार हैं, जो बहुत कुछ हैं।


मिकी जे गाने रॉक, ब्लूज़, लोक, फंक और इंडी संगीत का मिश्रण हैं। और उनकी रचनात्मक प्रक्रिया है:


"काफी सुसंगत: गाने की संरचना बनाने के लिए गिटार या बास टिंकरिंग, मेलोडिक लाइन प्राप्त करने के लिए कुछ नूडलिंग शुरू करें और सोचें कि गीत के साथ कौन सा अन्य उपकरण काम कर सकता है। अंत में, मैं गीत लिखता हूं (मेरे लिए सबसे कठिन हिस्सा) और फिर शुरू होता है यह सब एक साथ डालें!"


आज हम 12 महीनों में उनका तीसरा एल्बम देखने जा रहे हैं: बादलों में नाचना। यह ज्यादातर विभिन्न लॉकडाउन के दौरान घर पर लिखा, प्रदर्शित और रिकॉर्ड किया गया था, और इसमें वैकल्पिक/इंडी पॉप रॉक, रेगे, स्का और फंक से लेकर 9 ट्रैक शामिल हैं। सभी गाने उनके व्यक्तिगत अनुभवों से आते हैं और उनकी सुंदर और वास्तव में सहायक पत्नी एला के इर्द-गिर्द केंद्रित हैं। एक पहलू जो गाने के विषयों में ध्यान देने योग्य है जो कि रिश्ते और खोज, खेती करना और उस विशेष व्यक्ति को अपने जीवन में रखना है।



उनकी रचनात्मक प्रक्रिया जिसने उन्हें इस एल्बम को तैयार करने में सक्षम बनाया, जैसा कि वे बताते हैं, काफी सुसंगत है:


"गीतों की संरचना बनाने के लिए गिटार या बास टिंकरिंग, मधुर रेखाएं प्राप्त करने के लिए कुछ नूडलिंग शुरू करें और सोचें कि गीत के साथ कौन सा अन्य उपकरण काम कर सकता है। अंत में, मैं गीत लिखता हूं (मेरे लिए सबसे कठिन हिस्सा) और फिर यह सब डालना शुरू करता हूं। साथ में!"


ऑलवेज बी योर गाय, डांसिंग इन द क्लाउड्स का पहला ट्रैक है। यह एक सुकून देने वाला गीत है जो मुझे समुद्र और रेत के बारे में सोचने पर मजबूर करता है। यह 80 के दशक का गाना लगता है और मुझे यह बहुत पसंद है। गीत एक प्रेम कविता है जो कोमल और भावुक है।


"यह और उस विशेष लड़की को खोजने के बारे में एक जैज़ी, पॉप गीत है। यह एक सुंदर गिटार चाट के साथ शुरू होता है, इसमें एक शानदार बास लाइन और एक मधुर गिटार एकल है"


अगला ट्रैक डांसिंग इन द क्लाउड्स है जो काफी सर्द और सुकून देने वाला है। यह उस तरह का गाना है जिसका आप घास के मैदान में धूप के दिनों में खूब मजा ले सकते हैं। आप बादलों में, उनके कोमल आकार में आश्चर्य कर सकते हैं। आपका मन मुक्त हो जाता है, नीले आकाश में उड़ता है। यह इतना सुकून देने वाला है, इस हद तक कि गीत अलग-थलग पड़ जाते हैं, बस एक संगत बन जाते हैं।


"एक बास लाइन के रूप में शुरू हुआ और एक स्वप्निल और मधुर पॉप गीत में विकसित हुआ, जिसमें हल्के गिटार लहजे और 2 महत्वपूर्ण बदलाव हैं। यह बताता है कि जब आप एक महान रिश्ते में होते हैं तो आप कैसे तैरते हुए महसूस करते हैं!"


अगला है स्किप्स ए बीट और यह विशेष रूप से उत्साहित है और यह थोड़ा फंकी है। पिछले गानों की तरह यह भी एक लव लिरिक्स है और यह प्यार में पड़ने के बारे में है।


"एक त्वरित-टेम्पो स्का-प्रेरित गीत जिसमें एक इलेक्ट्रिक 12-स्ट्रिंग गिटार सोलो और एक किलर हॉर्न सेक्शन है। यह उस भावना के बारे में बताता है जब एक महान लड़की मिलने पर आपका दिल धड़कता है"


यह अब तक का सबसे धीमा है। यह उस लड़की से संपर्क करने के बारे में बताता है जिसे आप पसंद करते हैं लेकिन आप नहीं जानते कि उससे बात कैसे शुरू करें। मुझे बास सोलो पसंद है, शायद यह इस गाने का सबसे अच्छा हिस्सा है।


"एक उमस भरा ब्लूज़ गीत जो एक बास लाइन और कुछ बजरी वाले स्वरों के रूप में भी शुरू हुआ। बास सोलो गाने को धीमा कर देता है जबकि आउट्रो वाह का अच्छा उपयोग करता है। यह उन सभी लड़कियों के लिए एक चिल्लाहट है जो अभी पहुंच से बाहर हैं"


तड़प पिछले वाले से भी धीमी है और पेसिंग गीत के विषय के साथ सुसंगत है। यह घूमने वालों के लिए एक गीत है।


"एक धीमी इंडी रॉक गाथागीत जो आपको उस विशेष व्यक्ति के लिए उतार-चढ़ाव के माध्यम से लाता है। यह चिलिंग स्ट्रिप्ड बैक स्टार्ट पर भारी गूंज है, और एक भावपूर्ण गिटार एकल है"


लेज़ी डेज़ एक अच्छा और सुकून देने वाला गीत है। यह काम और जिम्मेदारियों से बने जीवन में आलसी दिनों की प्रासंगिक भूमिका के बारे में है। यह एक उत्थान गीत है जो एक वास्तविक ईमानदारी के साथ एक धूमिल वास्तविकता को संबोधित करता है।


"जेसन मेराज से थोड़ा प्रेरित था। एक मूर्खतापूर्ण शुरुआत के साथ, रेगे से प्रेरित पद्य और कोरस में चलते हुए, लेज़ी डेज़ 9-5 की नौकरी की नीरसता पर अफसोस जताता है। गिटार भी एक विचित्र उपस्थिति बनाता है"


मेरा दिल चुराना सबसे अच्छे नोट्स के साथ शुरू होता है और कुछ ही समय में यह इस एल्बम का मेरा पसंदीदा ट्रैक बन जाता है। मुझे इसकी गति और लय पसंद है, यह तांत्रिक है।


"एक स्लैप बास लाइन पर मेरे पहले प्रयास की विशेषता है! यह एक ब्लूज़ी जैज़ी गाना है कि कैसे वह बस उस दिल को दूर ले जाएगी। यह स्कैटिंग के बिना कैन कैलोवे की तरह थोड़ा महसूस होता है। यह मुख्य रिफ़ पर कुछ बुद्धिमान गिटार नूडलिंग के साथ समाप्त होता है "


एवरी लिटिल थिंग एक गीत है जो लय में वापसी का प्रतिनिधित्व करता है जो इस एल्बम के पहले गीतों को चित्रित करता है। यह हर छोटी से छोटी चीज के लिए आभारी होने के बारे में एक गीत है जो आपके साथी को परिभाषित करता है। यह एक फंकी गाना है जो आपको सहज महसूस कराता है।


"उन सभी छोटी चीजों के बारे में एक भारी फंक गाना जो एक लड़की को वास्तव में विशेष बनाता है। इसमें एक फंकी बेस लाइन और वाह गिटार की जोड़ी है, यह थोड़ा सा सैसी और जोखिम भरा है और बहुत सारी मस्ती है"


हाई एंड ड्राई एल्बम का आखिरी गाना है। यह थोड़ा नाटकीय है क्योंकि यह धीमा है लेकिन उतना नहीं। यह इस तथ्य के बारे में है कि एक साथी को जोड़े को फलने-फूलने देने के लिए अपने साथी का मनोबल बनाए रखना चाहिए। यह एक भावनात्मक टुकड़ा है जो इसके गीतों के लिए उल्लेखनीय है। मैं कहूंगा कि यह ट्रैक गायक के शब्दों को सामने और केंद्र में रखता है। शब्द प्यार से भरे वादे हैं।


"एल्बम का अंतिम ट्रैक। इसमें गिटार की तर्ज पर भारी कंपन है और बास लाइन आपको सहजता से गीत के माध्यम से ले जाती है। एक भावपूर्ण गिटार सोलो आपको इस प्रेम गाथा की गर्माहट का एहसास कराएगा"


बादलों में नाचना एक भावुक काम है, जो भावनाओं और समानुभूति से बना है। मुझे यह पसंद है कि वह अपनी पत्नी को श्रद्धांजलि देना चाहता था। इस ऑस्ट्रेलियाई गायक और बंधनों और रिश्तों के प्रति उसकी अत्यधिक देखभाल के बारे में अधिक जानने के लिए यहां क्लिक करके बादलों में नाचना उसके अन्य एल्बम देखें।


द्वारा @the_owlseyes


RATE THIS ARTIST

  • 6

  • 5

  • 4

  • 3





0 views0 comments

Tyler Jenkins

Link

rnixon37

Link

Sohan Sahoo

Link

bottom of page