top of page
Search

राफेल सोमर: विकास और क्रांति



"पथहीन जंगल में आनंद है,

एकांत तट पर एक उत्साह है,

एक समाज है, जहां कोई दखल नहीं देता,

गहरे समुद्र के द्वारा, और संगीत की गर्जना से:

मैं मनुष्य को कम नहीं, बल्कि प्रकृति को अधिक प्यार करता हूँ ”

लॉर्ड बायरन


अपने आसपास देखो। अपने फोन को देखना बंद करो। अपने आप को प्रकृति में डुबो दें। पंखों वाले पक्षियों के प्रफुल्लित करने वाले गीत, एक क्रिस्टलीय क्रीक की खदबदाती आवाज, पन्ना और रसीली घास का कोमल और कोमल स्पर्श, कोमल हवा का सुखदायक प्रवाह, गर्म सूरज की लहरें और आपकी ठंडी बर्फीली आंखों के बाहर जगमगाती जिंदगी की सराहना करें। यह सुंदरता का शुद्धतम रूप है। यह प्रकृति है।

हम सभी के लिए एक माँ और एक जेनरेट्रिक्स, सबसे छोटी पश्चिमी पिग्मी ब्लू बटरफ्लाई से लेकर सबसे बड़ी ब्लू व्हेल तक, रेंगने वाले सांपों से लेकर उड़ने वाले पक्षियों तक। हम सभी एक बड़े जीव का हिस्सा हैं, एक अद्भुत और दुर्लभ शो का हिस्सा हैं, जिसे ब्रह्मांड ने स्टारडस्ट और आग से तैयार किया है।

एक संग्रहालय जिसने चोपिन, बीथोवेन, वर्ड्सवर्थ, टेनीसन, वर्जिल, वान गाग और गागिन जैसे कवियों, लेखकों, संगीतकारों और कलाकारों को प्रेरित किया। उन्होंने इसकी शुद्धता और अस्थिरता के बारे में लिखा, इसकी उग्र शक्ति और नरम सुस्ती के बारे में। कलाओं ने इसे मनाना कभी बंद नहीं किया और यह अब भी उन्हें प्रेरित करता है। दुनिया भर के कलाकार, अब पहले से कहीं ज्यादा चाहते हैं कि हम उसे अपने स्वार्थी स्वभाव और विनाशकारी प्रवृत्ति से याद रखें और उसकी रक्षा करें।


उनमें से एक बासेल के एक युवा स्विस संगीतकार राफेल सोमर हैं। उन्होंने कम उम्र में एक अपरंपरागत दिशा को चुना। स्कूल के बाद उन्होंने फिल्म संपादक और अभिनेता के रूप में प्रशिक्षण लिया। लेकिन जल्द ही यह स्पष्ट हो गया कि उनकी दुनिया संगीत है। उन्होंने खुद को पियानो बजाना सिखाया और 19 साल की उम्र में स्व-नियोजित हो गए।


"मूल रूप से, मैं एक फिल्म निर्देशक बनना चाहता था। मैंने 12 साल की उम्र में अपनी खुद की फिल्में और कला परियोजनाएं बनाना शुरू कर दिया था। 14 साल की उम्र में मैं कला विद्यालय में शाम की कक्षाओं में भाग ले सकता था और 15 साल की उम्र में मैंने एक फिल्म संपादक के रूप में इंटर्नशिप की। मुझ पर शिक्षा प्राप्त करने के लिए मेरे शिक्षकों का बहुत दबाव था। इंटर्नशिप खत्म होने से पहले, मैं एक अभिनय शिक्षक से मिला और मैं भाग्यशाली था कि मुझे थिएटर स्कूल में स्वीकार कर लिया गया। हर कमरे में एक पियानो था और मुझे उससे प्यार हो गया यह वाद्य यंत्र। मैंने खुद को कामचलाऊ बनाने के लिए हर पल का उपयोग किया। इससे पहले मैंने पहले ही अपनी फिल्म परियोजनाओं के लिए संगीत और ध्वनि डिजाइन किया था। मेरे दिमाग में हमेशा संगीत सुनने और इसकी कल्पना करने का उपहार था। उदाहरण के लिए, जब मैं संगीत के बिना एक फिल्म देखता हूं, मैं तुरंत अपने सिर में संगीत सुनता हूं और मैं रचना शुरू कर सकता हूं। बोलने के लिए विचार मुझ पर कूदते हैं। फिर मैंने 17-18 साल की उम्र से अधिक से अधिक गहनता से संगीत बनाना शुरू किया और इसकी स्थापना की सोमर फिल्मम्यूजिक जब मैं 19 साल का था"



तब से, वह फीचर फिल्मों, वृत्तचित्रों, विज्ञापन और लघु फिल्मों के लिए साउंडट्रैक की रचना कर रहे हैं, जिसमें सफल स्विस सिनेमा वृत्तचित्र श्वेइज़र गीस्ट (2013) सेवेरिन फ्रेई और कैमिनो डी सैंटियागो द्वारा जोनास फ्रेई शामिल हैं, जो स्विट्जरलैंड, जर्मनी और ऑस्ट्रिया में चलती है। 2015 में।

2017 में राफेल अपने Requiem के साथ स्विस दौरे पर गए, प्रेस द्वारा संगीत कार्यक्रमों की एक श्रृंखला की प्रशंसा की गई, जिसने काम को पवित्र संगीत के लिए एक दरवाजा खोलने वाला कहा। संगीत कार्यक्रमों में एक हजार से अधिक लोगों ने भाग लिया।


उनका संगीत के साथ एक दिलचस्प बंधन है, एक अलग दृष्टिकोण जो उन्हें अन्य कलाकारों से अलग करने में मदद करता है:


"मैं एक संगीत परिवार में पला-बढ़ा नहीं हूं या संगीत की कोई शिक्षा नहीं ली है। मैं कभी-कभी एक विशिष्ट संगीतकार या संगीतकार की तरह महसूस नहीं करता। जब मैं उन दोस्तों से मिलता हूं जिन्होंने फिल्म संगीत रचना और एक वाद्य यंत्र का अध्ययन किया है, तो उनमें एक पूरी तरह से अलग ऊर्जा होती है।" मुझे डर था कि मैं संगीतकार के रूप में कभी नहीं बन पाऊंगा क्योंकि हर कोई इतना शिक्षित है। मेरे लिए, संगीत खुद को अभिव्यक्त करने का एक और साधन है। मैं बहुत डिजाइन करता हूं, मैं छोटी फिल्में बनाता था फिल्में, अब मैं वर्तमान में ग्लास वर्ल्ड बना रहा हूं, मैंने थिएटर का अध्ययन किया है और मुझे अपनी आवाज या शरीर के साथ काम करना भी पसंद है। मुझे एक कलाकार के रूप में सब कुछ आज़माना पसंद है और अपने आप को अपने डर से मुक्त करने और सब कुछ आज़माने की कोशिश करता हूँ। रचना बेशक है मेरा मुख्य काम। मैं अपने स्टूडियो को एक वर्कशॉप की तरह देखता हूं और कला का काम बनाने के लिए मेरे पास सभी उपकरण हैं। संगीत के साथ यह थोड़ा जादू है। मेरे पास ऑर्केस्ट्रा या साउंडट्रैक के लिए कुछ बनाने का कोई आधार नहीं है। मैं बैठ सकते हैं, अपने भीतर की दुनिया में उतर सकते हैं, संगीत सुन सकते हैं और इसे नेत्रहीन रूप से देख सकते हैं कि मुझे कैसे c संगीत को दोबारा दोहराएं। आज मेरे पास सर्वोपरि अनुभव है कि कैसे मैं अपने दिए गए समय के साथ कुशलता से किसी चीज को लागू कर सकता हूं और आज मुझे पता है कि क्या काम करता है और क्या नहीं। लेकिन एक भावना को संगीत में बदलने की मेरी क्षमता के साथ, यह मुझे कई शैलियों और शैलियों में काम करने की अनुमति देता है। और भविष्य में, एक संगीतकार के रूप में, मैं कई शैलियों को आजमाना चाहता हूं और हर बार खुद को नए सिरे से पेश करना चाहता हूं। मैं तकनीकी रूप से अच्छा संगीतकार कभी नहीं हो सकता, लेकिन मैं मेटा-लेवल को बहुत अच्छी तरह से समझ और समझ सकता हूं। एक कलाकार के रूप में मुझे संगीत की ओर जो आकर्षित करता है वह यह है कि यह बहुत अमूर्त है। फोटो और वीडियो मूर्त और दृश्य हैं। संगीत में भाव और गणित एक साथ आते हैं। नोटों पर, स्वर एक निश्चित ग्रिड या लय में लिखे जाते हैं। बहुत गणितीय। यह हमेशा आश्चर्यजनक होता है कि इससे ऐसी भावना उत्पन्न हो सकती है।"



एक पहलू जिसने उस तरह के संगीत और कलाकारों को प्रभावित किया जो उसे प्रभावित करता है:


"कई हॉलीवुड संगीतकारों को प्रभावित करना चाहिए। हैंस ज़िमर, ब्रायन टायलर, हॉवर्ड शोर, टिम बर्टन आदि से। मुझे लगता है कि एक कलात्मक करियर की शुरुआत में आप अपनी मूर्तियों की तरह बनने की कोशिश करते हैं या समान ट्रैक बनाने की कोशिश करते हैं। लेकिन कुछ साल पहले मैंने अचानक एहसास हुआ कि इसका कोई आकर्षण नहीं है। मैं खुद को खोजना चाहता हूं और संगीत में मेरी अपनी शैली है। और मेरे लिए, यह केवल तभी संभव है जब मैं अपनी भावनाओं पर ध्यान केंद्रित कर सकूं। बेशक मैं लगभग हर दिन साउंडट्रैक सुनता हूं और कोशिश करता हूं सभी तत्वों और मिश्रणों का अध्ययन करने के लिए"


और उसे अपनी प्रेरणाएँ प्राप्त करने दें:


"मैं अपने जीवन में अपने पसंदीदा कलाकार के साथ कुछ सप्ताह बिताने के लिए काफी भाग्यशाली रहा हूं। दुर्भाग्य से, उन्होंने ड्रग्स के साथ खुद को पूरी तरह से नष्ट कर दिया और यह मेरे लिए आसान नहीं था। मैं इतने सालों से उनके साथ काम करने की दिशा में काम कर रहा था। लेकिन मैंने इससे बहुत कुछ सीखा है। आज मैं एक कलाकार के रूप में दूर या विदेश की तलाश नहीं करता। आज मुझे बहुत खुशी होती है जब मेरे दोस्त मुझे प्रेरित करते हैं, विचार लाते हैं और भाग लेते हैं। मुझे लगता है कि कई कलाकार एक बार सिद्ध होने के बाद खुद को परिभाषित करते हैं यह सार्वजनिक या विदेश में खुद के लिए। लेकिन आपके पास और आपके वातावरण में सब कुछ है। मुझे लगता है कि जब आप खुद से बहुत दूर होते हैं तो आप दूरी की तलाश करते हैं। बेशक, जब मुझे विदेश में ऑर्डर मिलते हैं, तो मैं इससे खुश होता हूं। आज मैं बाहर की तुलना में अपने आप में बहुत अधिक खोजता हूं"


यह सब उनकी रचनात्मक प्रक्रिया के निर्माण के लिए प्रासंगिक रहा है, जो उन्हें संगीत और ध्वनियों के साथ एक मजबूत संबंध बनाने देता है:


"जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, मैं कुछ देख सकता हूं और संगीत सुन सकता हूं। इसलिए, एक स्व-सिखाया संगीतकार के रूप में, मेरे लिए अपेक्षाकृत जल्दी संगीत रचना करना संभव था। साउंडट्रैक शुरू करने के कई तरीके हैं। ज्यादातर मैं कई बार फिल्म देखता हूं और दर्शकों के साथ सहानुभूति रखने की कोशिश करें, जो कि फिल्म की जरूरत है। हालांकि जब मैं पहली बार किसी न किसी कट को देखता हूं, तो मुझे आमतौर पर पहले से ही एक विचार होता है, मैं कुछ और दिन लेता हूं और फिल्म को बार-बार देखता हूं जब तक कि मैं एक संभावित रास्ते पर फैसला नहीं कर लेता। मूल रूप से, यदि संभव हो तो, मैं फिल्म को यथासंभव सकारात्मक रूप से शुरू करने की कोशिश करता हूं ताकि मैं फिल्म के पाठ्यक्रम में नाटक को ट्विस्ट तक बढ़ा सकूं। अक्सर मैं फिल्म को 2 भागों में विभाजित करने की कोशिश करता हूं। पहला भाग, जिसमें दर्शक अभी तक नहीं जानता है कि फिल्म क्या समाप्त होगी और दूसरी छमाही, इस क्षण से, जहां दर्शक सीखता है कि क्या होगा। इस बिंदु से मैं मूल मूड और इंस्ट्रूमेंटेशन में साउंडट्रैक बदलता हूं, ताकि दर्शक जान सके, अब कुछ होता है और निश्चित रूप से ट्विस्ट और एंड कॉम पर बड़ा समापन है। आज मैं शांत भागों के साथ अधिक सावधान रहने की कोशिश करता हूं, ताकि मैं अंत में अभी भी पर्याप्त तनाव पैदा कर सकूं। यदि आप फिल्म को शुरुआत में बहुत अधिक धक्का देते हैं तो यह अक्सर शर्म की बात होती है, क्योंकि तब फिल्म ऊर्जा से बाहर हो जाती है। बेशक, कार्यप्रणाली फिल्म शैली से फिल्म शैली में भिन्न होती है - लेकिन मेरा मूल दृष्टिकोण समान रहता है"



2021 में, राफेल ने अभिनेत्री और सह-निर्माता ओलिविया लीना गैसचे के साथ अपना पहला सहयोग किया, जो एक ऑडियो बुक, ध्यान और रीमिक्स के साथ संयुक्त एक प्रायोगिक वृत्तचित्र था। इसका नाम ग्लास वर्ल्ड है।


"हमारी ग्लास वर्ल्ड फिल्म और साउंडट्रैक कुछ हद तक प्रायोगिक है। वर्षों से मैंने एक बार फिर से पूरी तरह से अपना कुछ बनाया है। ग्लास वर्ल्ड के साथ, संगीत ने स्क्रिप्ट और फिल्म को आगे बढ़ाया। एक तरह से, मैंने प्रक्रिया को उलट दिया। मूल रूप से, जब हम संगीतकारों को एक फिल्म रफ कट मिलती है, हम मूड और संगीतमय ब्रेक के बारे में बहुत सोचते हैं। फिल्म को विराम और रिक्त स्थान के दौरान बनाया जाता है ताकि दर्शक कहानी के बारे में सोच सकें। लेकिन चूंकि रफ कट पहले से ही टेम्पो सेट करता है और कहानी, इन स्थानों को बनाने के लिए हमारे पास हमेशा आदर्श स्थिति नहीं होती है। इसलिए फिल्म में यह इतना महत्वपूर्ण है कि फिल्म संपादक संगीतकार के साथ मिलकर काम करता है। बेशक, प्रोडक्शंस जितना अधिक पेशेवर होता है, उतना ही बेहतर स्थान और महत्व दिया जाता है संगीतकार। ग्लास वर्ल्ड में, मैंने सिद्धांत को उलट दिया। संगीत एक एकल स्थान है, जो कहानी या वृत्तचित्र सामग्री से अलग है। संगीत के हिस्सों को लाजेस्चा डब्लर द्वारा लिखित लघु काव्य ग्रंथों के साथ रेखांकित किया गया है। उन्होंने वैरियो के साथ मुझसे एक मसौदा प्राप्त किया हमें विचार दिए और उससे एक पटकथा लिखी। मैं यह हासिल करना चाहता था कि दर्शक केवल कविता, संगीत और छवियों के साथ खुद को प्रतिबिंबित कर सकें। इस समय के दौरान दर्शक को उसके अपने उपकरणों पर छोड़ दिया जाता है, जिसे हम इसके साथ व्यक्त करना चाहते हैं। वृत्तचित्र भागों में, संगीत बहुत कम हो जाता है और इस प्रकार वैज्ञानिक इनपुट को स्थान देता है"



एक परियोजना जिसमें एक अलग दृष्टिकोण शामिल था:


"मैंने सबसे पहले महामारी पर संगीतमय कब्जा किया। फिर इन ट्रैक्स पर एक स्क्रिप्ट बनाई गई। लेजेशा डब्लर ने मेरे विचारों के आधार पर एक काव्य स्क्रिप्ट लिखी। इस स्क्रिप्ट पर फिर से हमने डॉ. मार्क बेनेके के वैज्ञानिक छापों के साथ विषयों को पूरक बनाया है। इसलिए हमने ध्यान रखा। पहले भावना का और फिर सामग्री को सही स्थानों पर जोड़ा। लेकिन मुझे बहुत अधिक अतिरिक्त सहायता की आवश्यकता है। सह-निर्माता और अभिनेत्री ओलिविया लीना गैस्चे ने मेरे साथ बार-बार स्क्रिप्ट पर काम किया है ताकि हमें सही नोएस मिलें। वैली लार्सन (अमेरिका के एक संगीतकार भी) ने फिल्म में मूड को सही ढंग से अंग्रेजी में अनुवाद करने के लिए बहुत प्रयास किया। परिणाम एक बहुत ही प्रेरक काम था।



और बहुत सारे संगीतकार इसकी प्राप्ति के लिए महत्वपूर्ण रहे हैं:


"मुझे लगता है कि संगीतकार भी साउंडट्रैक में एक बड़ी भूमिका निभाते हैं। ग्लास वर्ल्ड कभी भी वायलिन वादक मालविना सोस्नोव्स्की के बिना ग्लास वर्ल्ड नहीं बन पाता। वह वायलिन को गा सकती है और साउंडट्रैक को जबरदस्त रूप से बढ़ाया है। जोनास ग्रॉस (पैन बांसुरी), पैडी ब्लाच ( तुरही और तुरही) और कारेल डी मैटिस (गिटार) ने भी एक अद्भुत काम किया"



भाग 1 कुछ शब्दों के साथ शुरू होता है हवा को सुनो। और बहती हवा पृष्ठभूमि में है। बाद में साउंडट्रैक शुरू हो जाता है। यह आक्रामक नहीं है लेकिन यह डिस्प्ले में शॉट्स के साथ पूरी तरह से सिंक हो जाता है। पानी और बर्फ को अद्भुत, सुंदर दृश्यों में दिखाया गया है। राजसी साउंडट्रैक परिदृश्यों द्वारा प्रसारित सनसनी को बढ़ाता है। यह एक आरामदेह टुकड़ा है और इस अनुभव को शुरू करने का एक अच्छा तरीका है। छवियों और संगीत का सही मिश्रण बनाने के लिए यह सब बहुत सावधानी से तैयार किया गया लगता है। मैं प्रसन्न हूँ।


"फिल्म को सकारात्मक रूप से शुरू करना चाहिए और प्रकृति की सुंदरता और चमत्कार दिखाना चाहिए"



भाग 2 भाग 1 के बर्फीले परिदृश्य के साथ जारी है, लेकिन धीरे-धीरे चट्टानी पहाड़ों, ज्वालामुखीय ढलानों और समुद्र के दृश्यों में परिवर्तित हो जाता है। पानी हमेशा मौजूद रहता है, झरने के रूप में या, पहले अधिनियम में, बर्फ के रूप में। मुझे डॉ बेनेके के विचार पसंद हैं जो उम्मीद करते हैं कि मनुष्य के रूप में हम अपने विलुप्त होने से बचने के लिए अपनी बुरी आदतों से छुटकारा पा लेंगे, जो हमारे ग्रह पर छठा बड़ा होगा। संगीत पृष्ठभूमि में एक संगत के रूप में खड़ा है और यह अच्छी तरह से काम करता है।


निम्नलिखित भाग 3 है जहां रंगों और दृश्यों के संदर्भ में बदलाव है। हम धीरे-धीरे अधिक हरे और जीवनमय स्थानों की ओर बढ़ते हैं, जैसे जंगल। जड़ों और वनस्पति के अविश्वसनीय शॉट्स हैं। यहां अधिक जानवरों को दिखाया गया है, जबकि वे अपने प्राकृतिक आवासों में शांत जीवन जीते हैं। समुद्र और चट्टानें सबसे आवर्तक चीजें हैं (वास्तव में यह इस भाग का पहला शॉट है)। सूरज नजर आने लगता है। हमें इसकी झलक मिलती है, बढ़ते पहाड़ों के पीछे। संगीत की गति तेज होती है लेकिन यह अपना स्वर नहीं बदलता है और यह अभी भी शांतिपूर्ण और आरामदेह है।


"पटरियों को महामारी के दौरान बनाया गया था और विभिन्न मूड को पकड़ने की कोशिश की गई थी। चूंकि मैं शुरू से ही जानता था कि महामारी एक जलवायु और प्रकृति की समस्या है, इसलिए मैंने मूड को महामारी से अलग नहीं बल्कि सामान्य रूप से मूड को पकड़ने की कोशिश की , हम वर्तमान में प्रकृति के साथ कैसे व्यवहार करते हैं। एक ओर, प्रकृति का चमत्कार, मनुष्य ने जो कुछ भी हासिल किया है, लेकिन उसके साथ होने वाली तबाही भी।



भाग 4 एक सड़क के साथ शुरू होता है, जो मानव सभ्यता का प्रतीक है, और फिर शहरों, कार्यस्थलों, बारूदी सुरंगों और हमारी प्रजातियों से संबंधित हर चीज के माध्यम से चमत्कार करता है। मार्क बेनेके के विचार इस तथ्य के बारे में हैं कि जलवायु परिवर्तन ने साम्राज्यों और समाजों का पतन और उत्थान किया है। मुझे यह विचार पसंद है कि एक साधारण बर्फ़ीला तूफ़ान पूरे देश को पंगु बना सकता है क्योंकि, जैसा कि वह कहते हैं, हम इसे बदलने के लिए कुछ नहीं कर सकते। यहां संगीत पिछले भाग से थोड़ा अलग है, क्योंकि यह अधिक सरल है और इसका उपयोग केवल फिल्म में प्रदर्शित दृश्यों पर हमारा ध्यान केंद्रित करने के लिए किया जाता है।


भाग 5 में अब तक के सर्वश्रेष्ठ साउंडट्रैक में से एक है। मुझे पसंद है कि कैसे पैन-बांसुरी का उपयोग किया गया है और पियानो का कोमल उपयोग। यह हिस्सा एक परित्यक्त इमारत पर केंद्रित है जिसे प्रकृति द्वारा पुनः प्राप्त किया जा रहा है। हमें पिछले जीवन के मानव अवशेष दिखाए गए हैं, जो फिर से धरती माता का हिस्सा बनने के लिए वहां छोड़ दिए गए हैं। यह एक हड़ताली विपरीत है जो यहां दिखाया गया है और यह पिछले अध्याय के लिए एक अच्छी निरंतरता है। एक तरह से यह भाग 3 को प्रतिबिम्बित करता है, जो अधिक आशावान है।


"चूंकि फिल्म प्रकृति, जलवायु, मानव, मृत्यु और जीवन के बारे में है, हमने मृत्यु और जीवन के लिए एक अध्याय समर्पित किया है। साथ ही यहां मैंने संगीत के हिस्से में दो विपरीत भावनाओं को जोड़ा। पैशन में, परित्यक्त कारखानों की छवियां दिखाई जाती हैं, लेकिन काव्यात्मक रूप से पेश आती हैं। मृत्यु और जीवन की सुंदरता। हम परित्यक्त कारखानों को देखते हैं, लेकिन हम प्रकृति को कारखानों को पुनः प्राप्त करते हुए भी देखते हैं - जीवन के चक्र को दर्शाता है। इसमें एक निश्चित सुंदरता भी है। वृत्तचित्र भाग में, जीवविज्ञानी के दृष्टिकोण से मृत्यु की व्याख्या की गई है। एक जीवविज्ञानी जीवन को मृत्यु में देखता है। हम अचेतन भावनाओं को जगाना चाहते थे और सभी को मुफ्त में फिल्म देखने की अनुमति दी जानी चाहिए। हर किसी को फिल्म के बाद खुद सोचना चाहिए कि वे इस जानकारी का क्या करना चाहते हैं। हम एक प्रेरक फिल्म बनाना चाहते थे जितना संभव हो राजनीतिक रूप से"




भाग 6 सबसे धूमिल है। यह क्रिश्चियन क्रॉस से शुरू होता है, जिसे आमतौर पर मृत्यु की अवधारणा के लिए जिम्मेदार ठहराया जाता है, और फिर यह उस क्षयकारी वास्तविकता में तल्लीन हो जाता है जिसे हम स्वयं बना रहे हैं। जगह-जगह कचरा। समुद्र में, समुद्र तट पर, पेड़ों की शाखाओं पर। यह देखना कठिन है और संगीत पूरी तरह से मूड सेट करता है। कथावाचक, वैसे भी, मुद्दों को शांत और संतुलित तरीके से रेखांकित करते हुए हमें आशा की एक झलक देता है। संगीत लगभग गायब हो जाता है, क्योंकि आँखें यहाँ प्रदर्शित निराशा पर केंद्रित हैं।


भाग 7 प्रभावशाली है। इसकी शुरुआत हमारे शहरों की नाइटलाइफ़ के खूबसूरत नज़ारों से होती है और धीरे-धीरे हमें सुबह का नज़ारा देखने को मिलता है। यह दिखाता है कि कैसे मानव जीवन खिल सकता है और सराहनीय कार्यों का निर्माण कर सकता है। मुझे इसे चीनी मकई के खेत में समाप्त करने का विकल्प पसंद है, जो मुझे लगता है कि पुनर्जन्म का प्रतीक है। संगीत एक चरमोत्कर्ष है और स्वर अद्भुत हैं। संगीत वह है जो स्क्रीन पर चित्रों को आंखों को भाता है।


"फिल्म के सेकेंड हाफ के बाद, फिल्म थोड़ी गति पकड़ती है। कॉम्प्रिहेंशन और टाइम एक्लिप्स के साथ हम इंसानों द्वारा बनाई गई चीजों की सुंदरता देखते हैं। दुनिया के महान शहर और चमत्कार, हम एक साथ बहुत कुछ हासिल कर सकते हैं। उसी में सांस लेते हैं, हम सभी ऊर्जा, संसाधनों का उपयोग करते हैं और दुनिया को नष्ट कर देते हैं। संगीत के साथ इन सभी हिस्सों को अपना स्थान देना अच्छा है और एक दर्शक के रूप में आपके पास इसमें शामिल होने का समय है।"



भाग 8 इस बात पर केंद्रित है कि हम जानवरों के साथ कैसा व्यवहार करते हैं। हमें उन उद्योगों को दिखाया गया है जहाँ उन्हें रखा जाता है और मार डाला जाता है। वे जिस हालत में हैं, उसे देखकर दुख होता है। बेनेके की एक अच्छी बात है: अगर हम अपनी दुनिया को बचाना चाहते हैं तो हमें अपनी बुनियादी आदतों को बदलकर शुरुआत करनी होगी। हमें शुरुआत इससे करनी होगी कि हम क्या खाते हैं और क्या पहनते हैं। तभी हम एक क्रांति शुरू कर पाएंगे। संगीत पृष्ठभूमि में है, लेकिन यह उल्लेखनीय है, हालांकि यह पिछले ट्रैक के समान स्तर पर नहीं है।


उपसंहार, जो भाग 9 है, हमें हमारे कार्यों के परिणाम दिखाता है। इसे देखना कठिन है। इस तथ्य को स्वीकार करना कठिन है कि जो प्रदर्शित हो रहा है वह हमारी जिम्मेदारी है। लेकिन परियोजना एक अंधेरे तरीके से समाप्त नहीं होती है और क्रेडिट में हमें पेशकश की जाती है जिसे हमारी समस्याओं का समाधान माना जा सकता है: एक कदम पीछे हटना और अपनी जड़ों की ओर लौटना, जैसे कि अफ्रीका में या एशिया में कुछ जगहों पर। मुझे लगता है कि यह इसे समाप्त करने का एक चतुर तरीका है जिसे मैं एक शानदार दृश्य-श्रव्य अनुभव मानता हूं जो कि कैथर्टिक है और एक एपिफनी जैसा दिखता है। हमेशा की तरह संगीत सही है और राफेल सोमर की प्रतिभा को दर्शाता है।


"ग्लास वर्ल्ड आम तौर पर एक ऐसी परियोजना थी जिसमें हमने कई चीजों की पुनर्व्याख्या करने और कोशिश करने की कोशिश की। सभी विषयों के साथ कलात्मक रूप से निपटने के लिए। फिल्म के साथ, हमने एक ऑडियो बुक, बोनस साक्षात्कार, एक ध्यान और रीमिक्स बनाया, ताकि आप कर सकें इन विषयों में और भी गहराई से गोता लगाएँ। यहाँ सभी के लिए कुछ न कुछ है"



एक प्रतिभाशाली संगीतकार का एक अद्भुत काम जो हमें दिखाना चाहता है कि वह एक साधारण कलाकार से कहीं अधिक है, क्योंकि वह अपनी कला से आगे बढ़कर कुछ ऐसा बनाता है, एक दृश्य-श्रव्य कृति। मुझे लगता है कि वह जो करता है उसके लिए बहुत सारे श्रेय का हकदार है और वह अपने जीवन में बहुत कुछ हासिल कर सकता है। मुझे लगता है कि आपको उन्हें और उनके सहयोगियों को आपको आश्चर्यचकित करने का मौका देना चाहिए, जो कि मेरे विचार से अब तक की सबसे अच्छी चीजों में से एक है।


वर्तमान में ग्लास वर्ल्ड फिल्म फेस्टिवल टूर पर है। फिल्म को पहले ही कई बार नामांकित किया जा चुका है: सर्वश्रेष्ठ साउंडट्रैक के लिए हॉलीवुड गोल्ड अवार्ड्स, सर्वश्रेष्ठ मूल स्कोर के लिए फ्लोरेंस फिल्म अवार्ड्स, सर्वश्रेष्ठ साउंडट्रैक और वृत्तचित्र के लिए गोल्डन सॉर्ट फिल्म फेस्टिवल, सर्वश्रेष्ठ प्रकृति फिल्म के लिए न्यूयॉर्क अंतर्राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और सर्वश्रेष्ठ के लिए आईएसएएफएफ फिल्म समारोह में गीत संगीत। और भी कई त्यौहार बाकी हैं।


और, जब उनके भविष्य के बारे में पूछा गया, तो उनके स्पष्ट लक्ष्य थे:


"मैं हर नई फीचर फिल्म या लाइव कॉन्सर्ट का इंतजार करता हूं, जिसकी रचना करने की मुझे अनुमति है। निर्देशकों और संगीतकारों के साथ शानदार बातचीत और व्यक्तिगत आदान-प्रदान। आंतरिक संतुष्टि और स्वास्थ्य। मैं अब बहुत दूर की योजना नहीं बनाता। मेरे लिए, मजेदार और महान सहयोग एक परियोजना पर अग्रभूमि में है"


साथ ही एक स्थायी करियर बनाने की योजना:


"ग्लास वर्ल्ड प्रोजेक्ट के साथ इस साल हमने कुछ और चीजों की योजना बनाई है और मैं अपनी पहली ई-पुस्तकें प्रकाशित करना चाहता हूं। सितंबर में मैं एक फीचर फिल्म के लिए अपना नया साउंडट्रैक शुरू करता हूं। मैं वास्तव में इस परियोजना की प्रतीक्षा कर रहा हूं, क्योंकि यह फिल्म बहुत शांत है और इसमें बहुत ही सूक्ष्म मेटा-लेवल है। अगले साल मैं कमीशन पर एक नया शास्त्रीय संगीत कार्यक्रम लिख सकता हूं और 2022 के अंत में हमारे पास कंडक्टर फ्लोरियन किर्चोफर के साथ हमारा लाइव ऑर्केस्ट्रा "डाइमेंशन" दौरा है। हमें अपने दौरे को स्थगित करना पड़ा महामारी। वैसे, मैंने कंडक्टर फ्लोरियन किर्चोफर से बहुत कुछ सीखा है। उन्होंने मुझे बहुत प्रोत्साहित किया है और यहां बहुत-बहुत धन्यवाद व्यक्त करना चाहते हैं"


द्वारा @the_owlseyes


RATE THIS ARTIST

  • 6

  • 5

  • 4

  • 3


0 views0 comments

Tyler Jenkins

Link

rnixon37

Link

Sohan Sahoo

Link

bottom of page