top of page
Search

राहेल नुसबौमर: द म्यूजिक ऑफ क्रिएशन



"तब ऐनूर की आवाज़ें, जैसे वीणा और वीणा, और पाइप और तुरही, और उल्लंघन और अंग, और शब्दों के साथ गायन करने वाले अनगिनत गायकों की तरह, एक महान संगीत के लिए इलुवतार के विषय को फ़ैशन करना शुरू कर दिया; और एक ध्वनि उत्पन्न हुई सद्भाव में बुनी गई अंतहीन इंटरचेंजिंग धुनें जो सुनने से परे गहराई और ऊंचाइयों में चली गईं, और इलुवतार के निवास स्थान अतिप्रवाह से भर गए, और संगीत और संगीत की गूंज शून्य में चली गई, और यह नहीं था खालीपन"

जे.आर.आर. टोल्किन, द सिल्मरिलियन


संगीत केवल ध्वनि से कहीं अधिक है। संगीत केवल कंपन और स्वर से कहीं अधिक है। संगीत संगीत नोटों से परे चला जाता है। यह सर्वत्र है। यह हमारे अंदर है। हर क्रिया में, हर पल और हर भावना में। यह हमारी पहली सांस से हमारे साथ है और यही हमें आखिरी सांस तक आगे बढ़ाता है। यह बताना मुश्किल है कि हम इसके बिना कहां होंगे, यह देखते हुए कि संगीत हमारे ब्रह्मांड की उत्पत्ति का स्तंभ है। एक तरह से हम एक बड़े आर्केस्ट्रा का हिस्सा हैं। हम सभी ब्रह्मांड के गीत का हिस्सा हैं।

कलाकार इसके बारे में जानते हैं और अपने आसपास की चीज़ों से प्रेरणा लेते हैं। प्रकृति प्रेरणा का एक शक्तिशाली स्रोत है। हमारे अनुभव भी काम करते हैं। लेकिन मुझे लगता है कि सबसे अच्छा स्रोत वह है जो हमें इंसान बनाता है, हमारी भावनाएं और सहानुभूति। और यही वे हैं जो एक संगीतकार या संगीतकार को कुछ और करने की अनुमति देते हैं, कुछ ऐसा जो समय के अंत तक उनके प्रशंसकों के साथ रहेगा। उनमें से एक राहेल नुसबौमर है, जो स्विस शहर, जिनेवा की झुकी हुई नदी का एक युवा और प्रतिभाशाली संगीतकार है।


बहुत सारे संगीतकार शुरू होते हैं क्योंकि संगीत उनका हिस्सा है लेकिन राहेल के लिए यह अलग था। जब वह केवल चार साल की थी, तब उसे अपनी विचित्रता का पता चला। अपनी भावनाओं को व्यक्त करने की संभावना से, वह इससे मोहित हो गई थी। संगीत न केवल उसका जुनून बन गया, बल्कि उसके जीवन का कम्पास भी बन गया, जो उसे संतुलन में रखता था, जब वह दुखी होती थी तो उसे क्या उठाती थी और क्या उसकी खुशी को बढ़ाती थी। यह सब दो उपकरणों के साथ शुरू हुआ जो मुख्यधारा नहीं हैं लेकिन उन्हें पहली नजर में प्यार हो गया: बांसुरी और ओबो। उन्होंने डेलमोंट और जिनेवा के कंज़र्वेटरी में इनका अध्ययन किया। लेकिन वह अन्य लोगों द्वारा उसे सिखाई गई बातों से चिपकना नहीं चाहती थी और वह अपनी शाखा और शैली खोजना चाहती थी।


सबसे पहले उसने रिकॉर्ड किए गए संगीत के साथ शुरुआत की, लेकिन जो उत्साहित था वह एक आला शैली थी जो राजाओं और रानियों के लिए शाही दरबारों में बजाई जाती थी: बैरोक, और उसे यह इतालवी पसंद था। उसके बाद उसने दुनिया भर के संगीतकारों की एक विशाल दुनिया में प्रवेश किया। उनमें से तीन ने उसका ध्यान खींचा: बाख, बर्जरसन और रिक्टर। बाख के मेस्सी एन सी ने उसे पहली बार सुनने पर वास्तव में प्रभावित किया है। वह युवा थी और यह उनके पहले संगीत कार्यक्रम में से एक था, एक ऐसा अनुभव जिसे वह अविश्वसनीय मानती हैं। वह बर्जरसन को किसी प्रकार की प्रतिभा मानती हैं क्योंकि उनकी राय में उनके सभी ट्रैक मास्टरपीस, विशेष रूप से क्राई, फॉरएवर मोर और कैनन इन डी। शास्त्रीय संगीत सिर्फ हिमशैल का सिरा था और नवशास्त्रीय संगीत और साउंडट्रैक के प्रति उसका विस्तारित ज्ञान था। यह अप्रत्याशित नहीं था क्योंकि इससे पहले वह हमेशा प्यार करती थी कि क्या होता है जब शास्त्रीय संगीत आधुनिक ध्वनियों से मिलता है। एक रुचि जो ग्रीक संगीतकार यानि के साथ शुरू हुई थी, लेकिन यह हमेशा उसके डीएनए में रही है, क्योंकि वह अपने संगीत को छवियों से जोड़ना पसंद करती है और सिनेमा इसे व्यक्त करने का सबसे अच्छा माध्यम है।


उसने महान एन्नियो मोरिकोन के साथ साउंडट्रैक की खोज की, एक कलाकार जो फिल्म मिशन देखने के बाद पसंदीदा बन गया। उसे ओबाउ थीम काफी उल्लेखनीय लगती है। ऐसा तब होता है जब आप उस वाद्य यंत्र के साथ इतना मजबूत संबंध बनाते हैं जिसने आपकी संगीत यात्रा शुरू की। उसके बाद हैंस जिमर जैसी अन्य प्रतिभाओं की खोज के बाद, मुझे उसका परिचय देने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि वह हर जगह है, एलेक्जेंडर डेसप्लेट, द इमिटेशन गेम और अर्गो के लिए जाना जाता है, और रेमिन जावडी, जिसने गेम ऑफ थ्रोन्स नामक एक छोटा सा शो बनाया। उन्हें हंस ज़िमर का एक संगीत कार्यक्रम याद है जिसमें उन्होंने पिछले साल शिरकत की थी। यह आश्चर्यजनक होना चाहिए था। हंस अविश्वसनीय है। बहरहाल, उनकी पसंदीदा फिल्म में उनमें से एक भी नहीं है, जो अजीब है। लेकिन मुझे लगता है कि उसका स्वाद अच्छा है क्योंकि वह इनटू द वाइल्ड, थेल्मा एंड लुईस, ले प्रेनॉम, एक फ्रेंच फिल्म, प्राइड एंड प्रेजुडिस और एम्मा जैसी चीजों में है। मैं श्रृंखला के बारे में ऐसा ही कह सकता था क्योंकि वह हाउ आई मेट योर मदर और सिटकॉम पसंद करती है, भले ही अंत इतना अच्छा न हो।

जो मुझे विशेष रूप से दिलचस्प लगता है वह है उनकी कलात्मक प्रक्रिया। मुझे लगता है कि उनके शब्द अधिक वास्तविक प्रतीत होंगे, क्योंकि उनके काम, वे सभी एक ही क्रम का पालन करके बनाए गए हैं। इसे उसका ट्रेडमार्क माना जा सकता है। जैसा वह कहती है:


"जब मैं एक ट्रैक शुरू करता हूं तो मुझे बिल्कुल पता नहीं होता है कि मैं क्या करूंगा। मैं प्रेरणा के आने का इंतजार कर रहा हूं, मैं अपने कीबोर्ड के साथ खेलता हूं, मैं उन उपकरणों को चुनने की कोशिश करता हूं जो मुझे अच्छे लगते हैं। मैं प्रयोग करता हूं और फिर जब मुझे लगता है कि मैं कुछ दिलचस्प है मैं इसे रिकॉर्ड करता हूं और मैं उस विषय के आसपास रचना करता हूं"


जिसमें से उसका संगीत उत्पन्न हुआ जिसे वह एक आत्मनिरीक्षण और भावनात्मक प्रक्रिया मानती है।

उसके सभी एल्बमों में से एक जिसे वह अपना सर्वश्रेष्ठ मानती है वह है बारोक्विसीमा। एक परियोजना जिसका जन्म तब हुआ जब वह छोटी थी और यह इतालवी बैरोक संगीत के लिए एक श्रद्धांजलि है। एक विचार जो रिकॉर्डर बजाते समय बनने लगा। इन वाद्य यंत्रों से वह विवाल्डी, कोरेली और एल्बिनोनी की रचनाएँ करती थीं, जिनकी ऊर्जा, जुनून और उनके लेखन की आधुनिकता ने उन्हें गहराई से छुआ। यह सब तब शुरू हुआ जब वह 15 साल की थी, जब उसके पास अपनी रचनाओं को लिखने के लिए पीसी नहीं था और वह एमएओ के बारे में नहीं जानती थी। इस अवधि में उन्होंने Concerto per Flauto e Oboe लिखा, एक उपलब्धि जो एक किशोर के लिए उल्लेखनीय है। यह सब कागज पर लिखा गया था और बाकी का हिस्सा वर्षों तक उसके सिर में अटका रहेगा, इससे पहले कि वह उस पर काम करना शुरू करे। यहां वह बताती हैं कि इस एल्बम के ट्रैक कैसे जीवंत हुए:


"इसे समझाना आसान नहीं है... जब मैं एक नए ट्रैक पर काम करना शुरू करता हूं, तो मुझे हमेशा उच्च उम्मीदें होती हैं क्योंकि मैं अपनी उत्कृष्ट कृति बनाना चाहता हूं, जो कि शायद ही कभी होती है लेकिन यह मेरा लक्ष्य है। मुझे प्रेरित होने की जरूरत है। कभी-कभी प्रेरणा आती है, कभी-कभी नहीं आती। मुझे वास्तव में प्रेरित होने तक प्रतीक्षा करने की आवश्यकता है। फिर मैं अपने आस-पास की हर चीज को भूल जाता हूं और मैं अपने संगीत के साथ अकेला हूं, दुनिया अब मौजूद नहीं है। मुझे वह भावना पसंद है। मैं आमतौर पर रचना करता हूं रात, जब मेरे बच्चे सो रहे होते हैं। मुझे रात का वह माहौल अच्छा लगता है, जब मैं अपने संगीत के साथ अकेला महसूस करता हूं।"


और अब, अब बारोक्विसीमा के ट्रैक का विश्लेषण करने का समय है, यह समझने के लिए कि वह अपने संगीत के साथ हमें क्या बताना चाहती थी और पहनावा में हर टुकड़ा कैसे खड़ा होता है।


पहला ट्रैक एडैगियो इन ए माइनर है, एक सुखदायक ट्रैक जो एक नीले साफ आसमान के नीचे पन्ना घास के खेतों को उद्घाटित करता है। हवा की कोमल हवा हमें दुलारती है और हमें आश्चर्य और आराम करने देती है। हम लेट जाते हैं और अपनी आंखें बंद कर लेते हैं, शांति में ध्यान करते हैं। वह ऐसा कहती है:


"मैं इसमें सभी शास्त्रीय मार्करों के साथ एक शास्त्रीय टुकड़ा बनाना चाहता था। कुछ काफी राजसी क्योंकि यह एल्बम का पहला ट्रैक है, जैसे ओपेरा ओपनिंग"


फिगली डी कोरो निम्नलिखित में से एक है और उन गीतों की तरह अधिक है जो यूरोप के शाही दरबार में बजाए गए थे। ऐसा लगता है कि मध्यकालीन यूरोप में एक बार्ड की तरह एक कहानी, साहस और प्रेम की कहानी बताती है। यह पिछले वाले की तुलना में थोड़ा तेज और कम शांत है और ऐसा लगता है कि यह हमें एक आरोही चरमोत्कर्ष के लिए तैयार कर रहा है। उनके अपने शब्दों में:


"मुझे अपने रिकॉर्डर पाठ याद हैं, मेरे शिक्षक के साथ। मेरे रिकॉर्डर के शिक्षक वास्तव में मेरे लिए बहुत महत्वपूर्ण रहे हैं। मैंने उसे नहीं बताया है, लेकिन यह उसके लिए थोड़ा सा है कि मैंने इस टुकड़े की रचना की। यह एक उदासीन ट्रैक है क्योंकि मैं अपने जीवन के इस दौर से थोड़ा नास्तिक हूं"


तीसरा एक महादूत के लिए गान है और यह चर्च और महाकाव्य संगीत का मिश्रण है। पाइप अंग प्रमुख साधन है। मेरी राय में यह एक गिरे हुए महादूत के लिए एक आवश्यक वस्तु की तरह लगता है। यह पहले से पूरी तरह से अलग है और यही कारण है कि यह अलग दिखता है। राहेल सोचता है कि:


"यह एक पुराना टुकड़ा है जिसे मैंने कई साल पहले रचा था। मुझे लगा कि यह मेरे बैरोक एल्बम में फिट हो सकता है। मैंने इसे तब बनाया था जब मैंने एक नया ऑर्केस्ट्रा लाइब्रेरी खरीदा था और मुझे वास्तव में अंग की ध्वनि पसंद आई थी। यह ध्वनि है जो मुझे "चर्च" का टुकड़ा बनाने के लिए प्रेरित किया। मैं इसके लिए कुछ बहुत ही पवित्र चाहता था"


ला फोलिया उस संगीत की तरह प्रतीत होता है जिसके साथ रॉयल्स पहले गेंदों के दौरान नृत्य करते थे। थोड़ी देर बाद यह एक युद्ध मार्च की तरह हो जाता है और यह विशेष रूप से उत्थानकारी होता है।


"यह ला फोलिया और मेरे बीच की एक लंबी कहानी है। मुझे याद है कि मेरे शिक्षक एक बार स्कोर लेकर आए थे। मैंने इसे पहली बार खेला था और मुझे उस विषय और सभी विविधताओं से प्यार हो गया था (यह कोरेली के हैं)। फिर मैंने अपने जीवन के दौरान कई विविधताओं की रचना की और मैंने उन्हें अपने एल्बम में शामिल करने का फैसला किया, यह एक सबूत था"


Concerto per Flauto e Oboe- 2 Mvt. लार्गो और कॉन्सर्टो प्रति फ्लौटो ई ओबो - 3 एमवीटी। विवेस वे ट्रैक हैं जिनके बारे में मैंने पहले बात की थी और मुझे लगता है कि वह राहेल की पसंदीदा रचना है। यहीं पर एल्बम सांस लेने और आराम करने के लिए धीमा हो जाता है। मुझे लगता है कि इसे सुनते हुए अपनी भावनाओं को व्यक्त करने का कोई और तरीका नहीं है। ऐसा लगता है कि उस तरह का संगीत जो द लॉर्ड ऑफ द रिंग्स में हॉबिट थीम के रूप में अच्छी तरह से फिट हो सकता है।


"यह काफी लंबी प्रक्रिया रही है। जब मैं लगभग 15 वर्ष का था तब मैंने "कॉन्सर्टो पर फ्लोटो ई ओबो" की रचना की थी। उस समय, मुझे एमएओ के बारे में कुछ भी नहीं पता था, मेरे पास कंप्यूटर भी नहीं था। इसलिए मैं इसे एक पेपर शीट पर लिखा, संगीत केवल मेरे दिमाग में था। फिर, कई सालों बाद (और क्यूबेस और साउंड लाइब्रेरी पर थोड़ा और अभ्यास), मैंने सोचा कि इसे लाइव करने का समय आ गया है। मैंने अपने पुराने विभाजन वापस ले लिए और मैंने इसे अपने कंप्यूटर पर, अपने आर्केस्ट्रा पुस्तकालयों के साथ लिखा था। जब मैंने इसे पहली बार सुना तो मैं गहराई से हिल गया। यह संगीत का जादू और शक्ति है! मैं अपने संगीत कार्यक्रम की समग्र ध्वनि से थोड़ा निराश हूं, यह था इसे आभासी उपकरणों के साथ प्रोग्राम करना वास्तव में कठिन है, मुझे यकीन है कि यह वास्तविक खिलाड़ियों के साथ बेहतर होना चाहिए।"


Conversazione tra Allegorie, एक दिलचस्प शीर्षक। सबसे जीवंत है और मुझे गति पसंद है। मुझे यह तथ्य पसंद है कि यह एक संवाद की तरह लगता है, एक जीवंत और भावनात्मक। यह मेरा पसंदीदा है।


"मैं उस वायलिन ध्वनि से प्रेरित हुआ। जब मैंने यह ट्रैक बनाया तो मैंने स्पिटफायर सोलो वायलिन खरीदा। मैं बस अपने कीबोर्ड पर इस नई ध्वनि के साथ खेल रहा था, ध्वनि सुनने के लिए, देखें कि विभिन्न आर्टिकुलेशन, मिक्स आदि के साथ कैसे खेलें। , और फिर यह विषय सामने आया। मुझे लगा कि मैं इसके साथ कुछ कर सकता हूं। मैं एक तरह का बैरोक फ्यूगू बनाना चाहता था, कुछ बहुत ऊर्जावान, 2 वायलिनों के बीच एक तरह का संवाद। मैं परिणाम से वास्तव में खुश था और मुझे लगता है कि यह एल्बम का मेरा पसंदीदा ट्रैक हो सकता है"


अगला एन्डांटे पर ला सेरेनिसीमा है। सेरेनिसीमा वेनिस है और अतीत में जब यह एक राज्य था तो लोग इसे इसी तरह से बुलाते थे। मुझे लगता है कि इसका उद्देश्य शहर और इसके चैनलों को श्रद्धांजलि देना है। यह वेनिस के माध्यम से एक विदेशी राजा के प्रवेश की तरह लगता है लेकिन यह वेनिस के कार्निवल के लिए संगत के रूप में भी काम कर सकता है। इसकी गति अच्छी है और यह खींचती नहीं है।


"यह इतालवी बारोक संगीत और विवाल्डी, कोरेली, अल्बिनोनी आदि जैसे उस्तादों के लिए एक श्रद्धांजलि है। इसके लिए भी मैं कुछ काफी भव्य चाहता था"


कप्पेलमिस्टर, जिसका अर्थ है चैपल का मास्टर, धीरे-धीरे शुरू होता है लेकिन रचना के दौरान गति बढ़ती है और महाकाव्य ध्वनियों में समाप्त होती है। मुझे नहीं पता कि यह एक उग्र लड़ाई के बारे में क्यों सोचता है जहां दोनों पक्षों को भारी नुकसान होता है। मुझे लगता है कि यह एल्बम का उनका सबसे कम पसंदीदा टुकड़ा है। मेरा मतलब है, उसके शब्द बहुत स्पष्ट हैं:


"मैं बस कुछ और महाकाव्य बनाने की कोशिश कर रहा था"


वेनेज़िया 2020, एक अजीब शीर्षक है, लेकिन इस टुकड़े में अच्छी आवाज है। यह मुझे आशान्वित और तनावमुक्त महसूस कराता है और एक तरह से यह मुझे मेरे बचपन में वापस लाता है। यहाँ एक वास्तविक और कोमल शैली प्रदर्शित की गई है, जो अद्भुत है। मुझे इसे गतिशील बनाने का निर्णय पसंद है, क्योंकि यह स्वतंत्रता की भावना को उजागर करता है। मेरी राय में यह और अधिक विविध होना चाहिए था लेकिन यह जानना दिलचस्प है कि यह ट्रैक उसकी किशोरावस्था के दौरान रचा गया था और इसे यहाँ फिर से तैयार किया गया था। जैसा कि वह ईमानदारी और विनम्रता के साथ कहती हैं:


"ध्वनियाँ भयानक थीं, मुझे मिक्सिंग और मास्टरिंग के बारे में कुछ नहीं पता था, लेकिन 15 साल बाद मैंने इसे पूरी तरह से फिर से काम करने का फैसला किया, और यहाँ नया संस्करण है"


आखिरी वाला बहाना है और इसे इस एल्बम का बोनस ट्रैक माना जा सकता है। ऐसा लगता है कि विवाल्डी और शैली पूरी तरह से शीर्षक फिट बैठती है क्योंकि यह गाला के लिए अच्छी तरह से काम करती है और ऐसा इसलिए है क्योंकि यह उच्च स्तर के धूमधाम से विशेषता है। कोरस का समावेश पटरियों को ऊंचा करता है और इसे ईश्वरीय बनाता है। अंतिम भाग सबसे अच्छा है क्योंकि यह चरमोत्कर्ष की तरह है।


राहेल एक प्रतिभाशाली संगीतकार हैं और, जैसा कि हमने बारोक्विसीमा के विश्लेषण के दौरान देखा है, उनके पास बहुत अच्छे विचार और असाधारण निष्पादन हैं। मुझे लगता है कि यदि आप शास्त्रीय और महाकाव्य संगीत में हैं तो आप उससे प्यार करने जा रहे हैं। उनकी प्रत्येक रचना उनकी भावनाओं और भावनाओं में डूबी हुई है और यह वर्षों के समर्पण और अनुभव का परिणाम है।


द्वारा @the_owlseyes


RATE THIS ARTIST

  • 6

  • 5

  • 4

  • 3



0 views0 comments

Tyler Jenkins

Link

rnixon37

Link

Sohan Sahoo

Link

bottom of page